Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Barbie ने दुनिया भर में कमाए करोड़ों, लेकिन इस देश में हो सकती है बैन

ग्रेटा गेरविग स्टारर फिल्‍म 'बार्बी' पूरी दुनिया में के बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। लेकिन अब कतर और कुवैत के बाद एक और इस्लामिक देश इसे बैन करने वाला है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 05, 2023 22:09 IST
Barbie Ban- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Barbie Ban

Barbie Ban: ग्रेटा गेरविग की फिल्‍म 'बार्बी' मध्य पूर्व और कई इस्लामिक देशों में विवादों में घिरती नजर आ रही है। कतर और कुवैत जैसे कुछ देशों के इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध के बाद अब सऊदी अरब भी इसी रास्‍ते पर जा सकता है। फिल्म संयुक्त अरब अमीरात में रिलीज हुई थी और सऊदी अरब कुछ एडिटिंग के बाद इसे 31 अगस्त को रिलीज करने की जा रहा था। लेकिन अब यहां फिल्म पर टोटल बैन की संभावना नजर आ रही है। 

एलजीबीटीक्यू प्‍लस थीम पर है आपत्ति

यह फिल्म एक मजेदार पारिवारिक कॉमेडी फिल्म है। लेकिन इसके बावजूद, मध्य पूर्व में एक बड़ा मुद्दा थी क्योंकि यह एलजीबीटीक्यू प्‍लस थीम मध्य पूर्व में लोगों के गले नहीं उतर रही, हालांकि इज़राइल ने इसे रिलीज़ किया है। इससे पहले, सऊदी अरब साम्राज्य ने 'सत्तार' जैसी अपनी स्थानीय तस्वीरों को बढ़ावा देना शुरू कर दिया था, जिसने जेम्स कैमरून की 'अवतार 2: द वे ऑफ वॉटर' को भारी अंतर से पीछे छोड़ दिया था। उसने आश्चर्यजनक रूप से घोषणा की थी कि वह 'बार्बी' रिलीज़ करेगा। अब देश ने संभावित प्रतिबंध का संकेत दिया है।

सेंसर बोर्ड में चल रही बहस 

'वैराइटी' की रिपोर्ट के अनुसार, इसका कारण देश की राजनीतिक और धार्मिक पहलुओं के साथ-साथ सामाजिक और सांस्कृतिक आशंकाएं हैं। देश का सेंसर बोर्ड इस मुद्दे पर बंटा हुआ है क्योंकि कुछ का सुझाव है कि फिल्म देश के मानदंडों और सामाजिक ताने-बाने को बहुत कम या कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, और फिल्म में कुछ संपादन के बाद - जैसे कि बार्बी द्वारा पितृसत्ता के पहलुओं का उपहास करना आद‍ि - फिल्म रिलीज हो सकती है।

यह हो सकता है साउदी अरब को नुकसान 

लेकिन अब यह डर बढ़ रहा है कि फिल्म देश में बहुत सारे पश्चिमी मूल्यों को बढ़ावा देगी और इसके परिणामस्वरूप कठिन आर्थिक समय में लोग बार्बी डॉल से पैसा कमाएंगे। साथ ही यह अतिरिक्त डर भी है कि यह संभावित रूप से देश के सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचा सकता है, देश के मूल्यों के साथ असंगत मूल्यों को बढ़ावा दे सकता है। फिल्म UAE में पहले ही रिलीज हो चुकी थी और यहां तक कि बुर्ज खलीफा पर भी इसे बड़े पैमाने पर प्रदर्शित किया गया था, और सऊदी अरब को भी फिल्म से कुछ खास समस्या नहीं थी। लेकिन पितृसत्ता और एलजीबीटीक्‍यू थीम को लेकर वैश्विक स्‍तर पर दर्शकों की तरफ से बढ़ती आलोचना के साथ देश में फिल्म के रिलीज की तारीख 31 अगस्‍त पर पुनर्विचार करना पड़ा है।

'स्वतंत्र वीर सावरकर' के राइट्स को लेकर रणदीप हुड्डा और प्रोड्यूसर के बीच छिड़ी जंग! जानिए क्या है पूरा मामला

फिलहाल के लिए टली रिलीज 

ऐसे में फिल्म को तब तक के लिए स्थगित कर दिया गया है जब तक कि सऊदी अरब के सेंसर बोर्ड में पूर्ण सहमति नहीं बन जाती। ऐसे में फिल्म पर प्रतिबंध लग सकता है क्योंकि कई धार्मिक मौलवियों ने भी फिल्म का विरोध किया है। 'बार्बी' पर प्रतिबंध लगाने वाले कुछ अन्‍य देशों में बहरीन, ईरान, वियतनाम, फिलीपींस और रूस शामिल हैं।

Pushpa The Rule: अल्लू अर्जुन के फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी, 'पुष्पा 2' में दिखने वाला है इतना भव्य सेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement