Friday, April 26, 2024
Advertisement

'बार्बेनहाइमर' ने कर दी सबकी छुट्टी, ताबड़तोड़ कमाई से बनाया रिकॉर्ड

'ओपेनहाइमर' और 'बार्बी' के बीच जंग बॉक्स ऑफिस पर देखने को मिल रही है। दुनियाभर में 'ओपेनहाइमर' भले ही 'बार्बी' से पीछे हो, लेकिन इसके बाद भी दोनों को एक साथ जोड़कर देखा जा रहा है। दोनों ने मिलकर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: July 24, 2023 15:33 IST
Oppenheimer, Barbie- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM 'ओपेनहाइमर' और 'बार्बी'

'बार्बेनहाइमर' सिर्फ एक मीम से कहीं अधिक है । हालांकि मार्गोट रॉबी और रयान गोसलिंग अभी भी सोच रहे हैं कि 'मीम' क्या है!। 'वेरायटी' का कहना है, यह एक पूर्ण बॉक्स-ऑफिस घटना है। 'वेरायटी' की रिपोर्ट के अनुसार सप्ताहांत में उत्तरी अमेरिका में सिने दर्शक ग्रेटा गेरविग की नियॉन-कोटेड फंतासी कॉमेडी 'बार्बी' के लिए उमड़ पड़े, जिसने 155 मिलियन डॉलर के साथ उम्मीदों को तोड़ते हुए साल की सबसे बड़ी शुरुआत की।

'बार्बेनहाइमर' को मिल रहा लोगों का प्यार

लेकिन वे क्रिस्टोफर नोलन की आर-रेटेड ऐतिहासिक ड्रामा 'ओपेनहाइमर' भी देखने आए, जिसने अपने शुरुआती सप्ताहांत में 80.5 मिलियन डॉलर की उल्लेखनीय कमाई की। सैकड़ों-हजारों टिकट खरीदारों ने दो रिलीज तारीखों वाली अलग-अलग ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से किसी एक को चुनने से इनकार कर दिया। इसलिए उन्होंने 'बार्बी' और 'ओपेनहाइमर' को एक ही दिन देखने का विकल्प चुना, जिससे बॉक्स-ऑफिस की लड़ाई दोहरी विशेषता में बदल गई।

दोनों ने मिलकर रचा इतिहास
दोनों फिल्मों ने महामारी युग के सबसे बड़े सामूहिक बॉक्स-ऑफिस सप्ताहांत के साथ-साथ इतिहास में चौथे सबसे बड़े समग्र सप्ताहांत को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम किया। यह ध्यान देने योग्य है कि शीर्ष तीन सप्ताहांतों का नेतृत्व बड़े पैमाने पर फ्रेंचाइजी - 'एवेंजर्स: एंडगेम', 'एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर' और 'स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस' में सीक्वल की शुरुआत के कारण हुआ। 'वेरायटी' का कहना है, अंत में यह बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा नहीं थी, क्योंकि 'बार्बी' बॉक्स-ऑफिस चार्ट पर बड़े पैमाने पर दिखाई दे रही थी, एक अपरिहार्य मार्केटिंग अभियान के साथ-साथ स्ट्रैटोस्फेरिक प्रचार से मेल खाने वाली गुणवत्ता के लिए धन्यवाद। 

बार्बी फ्रेंचाइजी से अलग है कहानी
'वेराइटी' के मुताबिक, वार्नर ब्रदर्स और टॉयमेकर मैटल द्वारा समर्थित 145 मिलियन डॉलर के बजट वाली फिल्म, अपनी शुरुआत से पहले के हफ्तों में ज़ेइटगेस्ट पर हावी रही। (बार्बी शायद दुनिया की सबसे प्रसिद्ध गुड़िया है, लेकिन यह फिल्म पहले से मौजूद फ्रेंचाइजी का सीक्वल या हिस्सा नहीं है।) दर्शकों और आलोचकों ने 'वेरायटी' के शब्दों में फिल्म को सराहा, जिसने सिनेमास्कोर पर 'ए' स्थान प्राप्त किया और रॉटन टोमाटोज़ पर 90 प्रतिशत का शानदार स्कोर हासिल किया। शुरुआती भीड़ में 65 प्रतिशत महिलाएं थीं, जो उल्लेखनीय है। 

'वेरायटी' द्वारा रेखांकित किए गए अपने कई रिकॉर्डों में से 'बार्बी' ने किसी महिला द्वारा निर्देशित फिल्म के लिए अब तक का सबसे बड़ा शुरुआती सप्ताहांत भी बनाया। 'कैप्टन मार्वल', जिसे अन्ना बोडेन और रयान फ्लेक द्वारा सह-निर्देशित किया गया था, ने पहले 2019 में 53 मिलियन डॉलर के साथ खिताब अपने नाम किया था। फिल्म निर्माता पैटी जेनकिंस की 'वंडर वुमन' 2017 में 103 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ एक महिला द्वारा निर्देशित फिल्म के लिए रिकॉर्ड-धारक बनी।

ये भी पढ़ें: 'जवान' से भिड़ेगा खतरनाक विलेन, सामने आया शाहरुख खान के दुश्मन का पहला लुक

फिल्मों से ब्रेक के बाद बदला सामंथा का लुक, कटाए लंबे-खूबसूरत बाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement