Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ए आर रहमान ने लता मंगेशकर को वीडियो पोस्ट कर दी श्रद्धांजलि

वीडियो में रहमान ने म्यूजिक आइकन के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि लताजी सिर्फ एक गायिका नहीं है, केवल एक प्रतीक नहीं है। मुझे लगता है कि आत्मा का एक हिस्सा है।

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Published on: February 06, 2022 22:00 IST
ए आर रहमान ने लता मंगेशकर को वीडियो पोस्ट कर दी श्रद्धांजलि- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ए आर रहमान ने लता मंगेशकर को वीडियो पोस्ट कर दी श्रद्धांजलि

Highlights

  • ए आर रहमान ने वीडियो शेयर करके लता मंगेशकर को याद किया।
  • लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया।

चेन्नई: एआर, रहमान ने लता मंगेशकर के सम्मान में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक शानदार श्रद्धांजलि वीडियो पोस्ट किया है। इससे पहले रहमान ने कोकिला के पास बैठे हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी और ट्वीट किया था, "प्यार, सम्मान और प्रार्थना।"

वीडियो में रहमान ने म्यूजिक आइकन के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि लताजी सिर्फ एक गायिका नहीं है, केवल एक प्रतीक नहीं है। (वह है) मुझे लगता है कि आत्मा का एक हिस्सा है। भारत की चेतना, हिंदुस्तानी संगीत, हिंदी कविता, उर्दू कविता, बंगाली और कई अन्य भाषाओं में उन्होंने गाया है। यह खालीपन हम सभी के लिए हमेशा के लिए रहेगा।

क्या कमाल के एक्टर थे लताजी के पिता, कभी बने रानी पद्मावती तो कभी तेजस्विनी

लता मंगेशकर के लिए अपने पिता के सम्मान को याद करते हुए, रहमान ने कहा कि "उनके साथ मेरा अनुभव मेरे पिता की याद दिलाता है, जिनके पास उनकी एक तस्वीर थी। इसलिए ताकि उन्हें देखकर उठे और प्रेरित हो जाए और रिकॉर्डिग पर जाए।"

फिर उन्होंने नाइटिंगेल के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बात करते हुए कहा, "मैं बहुत भाग्यशाली था कि मैंने उसके साथ कुछ गाने रिकॉर्ड किए, उसके साथ गाए, उनके शो का हिस्सा बन पाया। मंच पर प्रस्तुति देने के बारे में महत्वपूर्ण बातें मैंने उनसे ही सीखी है।"

संगीत निर्देशक ने कहा कि उन्होंने एक बार एक लाइव शो से पहले रिहर्सल देखा था। उन्होंने शाम 4 बजे रिहर्सल समाप्तहोने के बाद, अपने सहायक के साथ अपने कमरे में वापस जाकर प्रत्येक गीत को फिर से गाना शुरू कर दिया।

रहमान ने कहा, "मैंने बस उस तरफ से गुजरा और खुद से पूछा, 'क्या वह शो के लिए अभ्यास कर रही हैं?' उस एक घटना ने मेरी जिंदगी बदल दी। उसके बाद, मैं जिस भी शो में जाता हूं, मैं बाहर जाता हूं और अभ्यास करता हूं।"

लता मंगेशकर के इस गाने को सुन भावुक हो उठे थे पंडित नेहरू, निकल आए थे आंसू

रहमान ने कहा कि एक बहुत बड़ा खालीपन हो गया है। भले ही हमारे पास उनके गीतों का खजाना है, लेकिन उनका शारीरिक रूप से न होना एक शून्य है, जिसे भरना बहुत मुश्किल होगा। मुझे पता है कि ऐसे सैकड़ों और हजारों गायकों की संख्या है, जो उनके गीतों से प्रेरित हुए और गा रहे हैं और शायद इसे अपने तरीके से बहुत आगे ले जा रहे हैं।

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर सीमाओं से परे भी शोक

"फिर भी, मुझे लगता है कि प्रभाव, नींव जो उनकी पीढ़ी ने रखी है रफी साहब, किशोर दा, मन्ना डे, शकील साब, नौशाद साहब, एसडी बर्मन, सलिल चौधरी (सभी दिग्गज) के साथ - कुछ ऐसा है जो मैं वास्तव में मेरे जीवन के बाकी हिस्सों के लिए मूल्यवान होगा। हम बस इतना कर सकते हैं कि इस दिग्गज से सीखें, भगवान उसकी आत्मा को शांति दे।"

इनपुट-आईएएनएस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Music News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement