Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर सीमाओं से परे भी शोक

 भारत में अमेरिकी दूतावास ने अपने संदेश में लिखा, हम भारत की महान गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनका आज 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: February 06, 2022 20:48 IST
Mourning for Lata Mangeshkar beyond borders- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लता मंगेशकर के लिए विदेशों में भी शोक

Highlights

  • लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया।
  • कोविड पॉजिटिव होने के बाद लता मंगेशकर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

नई दिल्ली: संगीत की कोई सीमा नहीं होती। दुनिया ने 'भारत की कोकिला' लता मंगेशकर के निधन की खबर सुनते ही संदेशों द्वारा शोक व्यक्त किया। भारत में अमेरिकी दूतावास ने अपने संदेश में लिखा, हम भारत की महान गायिका लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनका आज 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इतिहास भारत के संगीत में उनके योगदान को सुनहरे शब्दों में अंकित करेगा।

भारत में इजरायल के दूतावास ने अपने शोक संदेश में लिखा, "हम भारत की कोकिला, लता मंगेशकर जी के निधन के बारे में सुनकर दुखी हैं। संगीत में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। ओम शांति!"

क्या कमाल के एक्टर थे लताजी के पिता, कभी बने रानी पद्मावती तो कभी तेजस्विनी

मुंबई में इजराइल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशनी ने लिखा, "गाने संस्कृति का हिस्सा हैं, हमारी यादों का हिस्सा हैं। धन्यवाद लता जी।"

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने लिखा, भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन से गहरा दुख हुआ। वह अपने आप में एक संस्था थी, उन्हें उनके अतुलनीय गायन के लिए ऑफिसर डे ला लीजन डी'होन्योर से सम्मानित किया गया। दुनिया भर में उनके प्रियजनों और प्रशंसकों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना।"

भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडजे ने लिखा, सात दशकों से अधिक समय से भारत की सबसे महान पाश्र्व गायिकाओं में से एक लता मंगेशकर की दुखद निधन से दुखी हूं। उनके गीतों ने संगीत के माध्यम से हर शैली और संस्कृतियों को फैलाया है। उन्हें पीढ़ियों तक उनकी स्थायी विरासत के लिए याद किया जाएगा।"

लता मंगेशकर के इस गाने को सुन भावुक हो उठे थे पंडित नेहरू, निकल आए थे आंसू

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने लिखा, "भारत रत्न लता मंगेशकर जी के निधन से गहरा दुख हुआ। यह वास्तव में एक युग का अंत है।"

टी.एस. तिरुमूर्ति, संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि ने लिखा कि राष्ट्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है। संगीत की दुनिया के लिए एक अपूरणीय क्षति है। भारत रत्न लता मंगेशकर हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगी।

इनपुट-आईएएनएस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Music News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement