Sunday, April 14, 2024
Advertisement

आलिया भट्ट की 'डार्लिंग्स' से लेकर 'थप्पड़' तक, ओटीटी पर देखें इन सामाजिक मुद्दों पर बनी फिल्में-सीरीज

सिनेमा समाज तक अच्छे संदेश पहुंचाने का एक माध्यम है। वहीं बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में और वेब सीरीज है जो अलग-अलग सामाजिक मुद्दों पर बनी हैं, जिसका उद्देश्य लोगों को भड़काना नहीं है। समाज में जागरूकता फैलाने के लिए कुछ खास मुद्दों पर फिल्में-सीरीज बनती है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: December 11, 2023 6:15 IST
Alia Bhatt, Amitabh Bachchan, Taapsee Pannu, akshay kumar- India TV Hindi
Image Source : X डार्लिंग्स से थप्पड़ तक सामाजिक मुद्दों पर बनी मूवी

फिल्म इंडस्ट्री में कॉमेडी से लेकर हॉरर तक कई जॉनर की फिल्में और वेब सीरीज बन चुकी हैं। फिल्में और सीरीज समाज में लोगों के दिमाग पर गहरा प्रभाव डालती हैं। समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए फिल्म इंडस्ट्री में हर साल कुछ मूवी और वेब सीरीज ऐसी भी बनती हैं जो सामाजिक मुद्दों पर बेस्ड होती हैं। कई फिल्म मेकर्स और स्टार्स विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जिम्मेदारी को बहुत अच्छे से निभाते हैं। सोशल इश्यूज पर बनी इन फिल्मों और वेब सीरीज को देखकर आप भी कहेंगे समाज को बदलने के लिए ऐसी सामाजिक मुद्दों पर फिल्में-सीरीज जरूरी दिखानी चाहिए।

नाम - डार्लिंग्स

ओटीटी - नेटफ्लिक्स
आलिया भट्ट की फिल्म 'डार्लिंग्स' को लोगों से बहुत अच्छे रिव्यू मिले हैं। फिल्म 'डार्लिंग्स' 5 अगस्त को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी। यह बतौर प्रोड्यूसर आलिया भट्ट की पहली फिल्म है। आलिया के साथ शाहरुख खान और गौरी खान रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने इसे को प्रोड्यूस किया है। 

नाम - बधाई दो
ओटीटी - नेटफ्लिक्स
फिल्म 'बधाई दो' संवेदनशील और आज के दौर के अहम मुद्दे को लेकर बनाई गई है। राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर स्टारर फिल्म 'बधाई दो' 11 फरवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म में राजकुमार राव महिला थाने के एक पुलिसकर्मी के रोल में थे जबकि भूमि पेडनेकर एक पीटी टीचर की भूमिका में नजर आई थीं। फिल्म में भूमि ने लेस्बियन लड़की का रोल प्ले किया है। 

नाम - थप्पड़
ओटीटी - अमेजन प्राइम
तापसी पन्नू की फिल्म 'थप्पड़' अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी है। ये कहानी है अमृता (तापसी पन्नू) की जो एक हाउसवाइफ है। ये फिल्म डोमेस्टिक वॉयलेंस पर बनी है। फिल्म 27 फरवरी, 2020 को रिलीज की गई थी। तापसी पन्नू के अलावा फिल्म में पवेल गुलाटी,दिया मिर्जा,कुमुद मिश्रा,राम कपूर,रत्ना पाठक शाह और तनवी आजमी भी हैं।

नाम - शुभ मंगल ज्यादा सावधान
ओटीटी - अमेजॉन प्राइम वीडियो
आयुष्मान खुराना की इसी साल रिलीज हुई फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' में आयुष्मान और युवा अभिनेता जितेंद्र कुमार एक समलैंगिक जोड़े की भूमिका निभाई है। दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं और अपने प्यार को पाने के लिए इन दोनों को अपने परिवारीजनों से काफी संघर्ष करना पड़ता है। इस फिल्म का मकसद था कि पूरे भारत में समान लिंग के बीच प्यार को लेकर छिड़ी जंग खत्म हो जाए। 

नाम - पैड मैन
ओटीटी - जी5
पीरियड्स आना और मेंस्ट्रुअल साइकिल आज भी समाज में महिलाओं के लिए शर्म की बात है। सब्जेक्ट नया और समाज को जागरूक करने वाला है। अक्षय कुमार और राधिका आप्टे की इस फिल्म को देख आप भी खुश हो जाएंगे। फिल्म 'पैडमैन' अरुणाचलम मुरुगनाथम की लाइफ पर बनी एक बायोपिक फिल्म है। 

नाम - ताली 
ओटीटी - जियो सिनेमा
शानदार वेब सीरीज 'ताली' रिलीज हुई है। इस सीरीज में बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाई है। दरअसल, ये वेब सीरीज ट्रांसजेंडर श्रीगौरी सावंत के जीवन पर आधारित है। श्रीगौरी सावंत एक सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर ट्रांसजेंडर्स और सेक्स वर्कर्स के लिए काम करती हैं। इस सीरीज में ट्रांसजेंडर को समाज में किस नजर से देखा जाता है ये दिखा गया है।

ये भी पढ़ें:

Bigg Boss 17 में अरबाज और सोहेल ने उड़ाए कंटेस्टेंट्स के होश, वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट ऑरा का रहा जलवा

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम वृशिका मेहता ने की शादी, जानें कौन है दूल्हा

सचिन तेंदुलकर ने आशा भोसले से की मुलाकात, पोस्ट शेयर कर बताई दिल की बात

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement