Saturday, February 24, 2024
Advertisement

Women's Reservation Bill: फिल्म इंडस्ट्री में चला हीरोइनों का बोलबाला, एक्ट्रेस ही इन फिल्मों में थीं सॉलिड 'हीरो'!

फिल्म 'थलाइवी' से लेकर 'राजनीति' तक कुछ ऐसी पॉलिटिकल फिल्में है, जिन में आप कैटरीना कैफ से लेकर कंगना रनौत तक को राजनीतिक फिल्मों में दमदार रोल प्ले करते देख सकते हैं। इन राजनीतिक हिंदी फिल्मों में आपको फीमेल पॉलिटिशियन ने जो देस के लिए काम किया है और उनके लाइफ की कठिनाइयों देखने को मिलने वाली है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: September 22, 2023 11:44 IST
Kangana Ranaut, Richa Chadha, political Hindi films and web series, Thalaivii, Rajneeti- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Kangana Ranaut and Richa Chadha

राज्यसभा ने गुरुवार को महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी दे दी है। ये एक ऐतिहासिक उपलब्धि में से एक है। नारी शक्ति का बोलबाला हमेशा होता ही रहता है। वहीं फिल्म इंडस्ट्री में भी कई फिल्में और वेब सीरीज बन चुकी है, जिन में हीरोइनों ने लीड रोल प्ले किया है और फिल्मों में अपने बेहतरीन किरदार के लिए लाइमलाइट बटोरी है। एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री में सिर्फ एक्शन ही नहीं राजनीतिक फिल्मों में फीमेल पॉलिटिशियन का दमदार रोल भी प्ले किया है। फिल्म 'थलाइवी' में कंगना रनौत से लेकर 'राजनीति' में कैटरीना कैफ तक कुछ ऐसी पॉलिटिकल फिल्में है, जिन में आप एक्ट्रेस का शानदार रोल देख सकते हैं। 

कंगना रनौत की फिल्म थलाइवी

एएल विजय द्वारा निर्देशित फिल्म 'थलाइवी' भारतीय एक्ट्रेस और पॉलिटिशियन जे जयललिता की बायोपिक है। कंगना रनौत स्टटार इस बायोपिक में एक्ट्रेस ने जयललिता के जीवन और उनके गुरु एमजी रामचंद्रन के मार्गदर्शन में राजनीति में उनके कार्यकाल को दिखाया है। फिल्म 'थलाइवी' की कहानी में उस दौरान भारत में पुरुष-प्रधान राजनीतिक माहौल में जयललिता द्वारा झेले गए संघर्षों को दिखाया गया है।

निम्रत कौर की फिल्म दासवी
एक भ्रष्ट और अनपढ़ राजनेता को सलाखों के पीछे डाल दिया जाता है जहां उसे शिक्षा का मूल्य पता चलता है और वह अपनी 10वीं कक्षा की डिग्री हासिल करने का फैसला करता है। उसकी पत्नी को उसके राज्य की मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया जाता है। तुषार जलोटा द्वारा निर्देशित फिल्म में अभिषेक बच्चन और निर्मत कौर ने लीड रोल प्ले किया है। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं। 

ऋचा चड्ढा की फिल्म मैडम चीफ मिनिस्टर
फिल्म 'मैडम चीफ मिनिस्टर' में ऋचा चड्ढा ने लीड रोल प्ले किया है। ऋचा चड्ढा जो इस फिल्म में एक दलित महिला के रूप में राजनीति में प्रवेश करने का फैसला करती है और उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बन जाती है। कहानी में नारी शक्ति देखने को मिलता है। फिल्म में ऋचा चड्ढा तारा की भूमिका में हैं और इस फिल्म का निर्देशन सुभाष कपूर ने किया है। 'मैडम चीफ मिनिस्टर' नेटफ्लिक्स पर है। 

कैटरीना कैफ की फिल्म राजनीति
फिल्म 'राजनीति' में रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल, अजय देवगन और मनोज बाजपेयी लीड रोल में नजर आए है। राजनीति समर और इंदु आर सक्सेरिया के जीवन पर बेस्ड है, जिसका किरदार कैटरीना कैफ ने निभाया है। प्रकाश झा द्वारा निर्देशित यह फिल्म 2010 में रिलीज हुई थी।

जूही चावला की फिल्म गुलाब गैंग
सौमिक सेन द्वारा निर्देशित फिल्म 'गुलाब गैंग' में जूही चावला ने पॉलिटिशियन सुमित्रा देवी की भूमिका निभाई, जो स्थानीय चुनाव लड़ने का फैसला करती है। हालांकि रज्जो, जिसका किरदार माधुरी दीक्षित ने निभाया है वह इसके विरोध में खड़े होने का फैसला करती है। इस फिल्म में दो फीमेल पॉलिटिशियन की टक्कर देखने को मिलती है। 

कीर्ति कुल्हारी की फिल्म इंदु सरकार
मधुर भंडारकर का निर्देशन फिल्म 'इंदु सरकार' आपातकाल के दौर की याद दिलाता है। फिल्म इंदु और उसके पति पर बेस्ड है, जो इस स्थिति का फायदा उठाने का फैसला करता है। हालांकि इंदु अपनी नैतिकता की कसम खाती है और एक कार्यकर्ता बन जाती है। फिल्म में कीर्ति कुल्हारी, नील नितिन मुकेश और अनुपम खेर भी लीड रोल में है। 

ये भी पढ़ें-

शाहरुख खान पहुंचे लाल बाग के राजा के दरबार में, छोटे बेटे अबराम ने भी लिया बप्पा का आशीर्वाद

'फुकरे 3' से पहले लॉन्च हुआ 'Choo CPT', कैसे Chat GPT की दुनिया में आइकोनिक फुकरा कैरेक्टर चूचा की हुई एंट्री!

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement