1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. टीवी
  5. अक्षय कुमार से लेकर नवाजुद्दीन सिद्दीकी तक, ये स्टार हैं हंसाने और रुलाने के हर रोल में 'फिट और हिट'

अक्षय कुमार से लेकर नवाजुद्दीन सिद्दीकी तक, ये स्टार हैं हंसाने और रुलाने के हर रोल में 'फिट और हिट'

शाहरुख से लेकर अजय देवगन और नवाजुद्दीन सिद्धीकी तक, इन सितारों ने हर रोल पर हाथ आजमाया। कॉमेडी हो या खलनायिकी ये हर रोल में फिट और हिट नजर आए।

Vineeta Vashisth Vineeta Vashisth
Updated on: December 10, 2020 11:16 IST
हर रोल में फिट...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हर रोल में फिट बॉलीवुड स्टार

एक वक्त था जब बॉलीवुड में फिल्म की कहानी लिखते वक्त कहानीकार के जेहन में हीरो, विलेन औऱ कॉमेडियन के लिए अलग अलग रोल और किरदार में रहते थे। तब फिल्मों में हीरो के साथ साथ विलेन और कॉमेडियनों के अहम रोल होते थे और हीरो सिर्फ सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए जाने जाते थे। लेकिन वक्त बदलने के साथ साथ बॉलीवुड के एक्टर इतने वर्सेटाइल हो गए कि एक ही एक्टर लगभग हर तरह के किरदार निभाने लगा।

अंदर से किसी शाही महल से कम नहीं शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा का मुंबई में खुला नया रेस्टोरेंट, देखिए तस्वीरें

हालांकि मोटे तौर पर देखा जाए तो इसकी शुरूआत शाहरुख खान ने फिल्म बाजीगर से की। इस फिल्म में शाहरुख ने निगेटिव किरदार निभाकर ये संदेश दिया कि एक्टर सिर्फ हीरो बनकर नहीं बल्कि  विलेन या कॉमेडी करके भी अपनी एक्टिंग की रेंज दिखा सकता है। उस दौर के बाद एक के बाद एक ऐसे कई स्टार आए जो अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर स्क्रीन पर हर तरह के किरदारों में न केवल फिट रहे बल्कि हिट भी हुए। आइए ऐसे ही एक्टरों की बात करते हैं। 

 

SRK

Image Source : INDIA TV
शाहरुख खान

शाहरुख खान ने डर, बाजीगर, अंजाम जैसी फिल्मों में विलेन बनकर साबित कर दिया कि हीरो विलेन का किरदार कुछ नहीं होता, आप कैसे फिल्म में छाए रहते हो, कैसे कहानी एक किरदार को लेकर बुनी जाती है. कैसे वो उस किरदार के साथ न्याय करता है, ये गौर करने की बात है। यस बॉस में शाहरुख ने कॉमेडी भी की है। 

 

Amitabh Bachchan

Image Source : INDIA TV
अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन

अमिताभ की बात करें तो जंजीर से लेकर अमिताभ ने कई तरह की रेंज दिखाई है। जंजीर का एंग्री यंग मैन, चुपके चुपके में कॉमेडी करता है और आखें में खलनायक बनकर झंडे गाड़ देता  है। अमिताभ ने निशब्द और पा जैसी चैलेंजिग फिल्में की हैं तो मोहब्बतें जैसी फिल्म में अड़ियल बुजुर्ग का किरदार भी निभाया है। 

 

akshay kumar

Image Source : INDIA TV
अक्षय कुमार

अक्षय कुमार
अक्षय भी एक्टिंग के उस्ताद हो गए। उन्हें 'अजनबी' साइन करते वक्त अपनी स्टार और हीरो वैल्यू को खतरा महसूस नहीं हुआ। अजनबी में उनकी खलनायिकी हीरो बने बॉबी देओल पर भारी पड़ी। रजनीकांत जैसे स्टार के साथ 'रोबोट 2' में पक्षीराजा बनकर भी अक्षय को संकोच नहीं हुआ। वहीं वैलकम, हेरा फेरी और हाउसफुल जैसी फिल्मों में अक्षय ने जमकर कॉमेडी की है और उससे उनकी कॉमिक टाइमिंग की रेंज का पता चलता है। 

 

Ajay Devgon

Image Source : INDIA TV
अजय देवगन

अजय देवगन
अजय देवगन को गोलमाल से पहले सीरियस हीरो का तमगा मिला था। ऐसा हीरो जो मार धाड़ करता है, जिसकी आंखें बोलती हैं। लेकिन रोहित शेट्टी की गोलमाल सीरीज ने ऑडिएंस की ये धारणा बदल दी। खाकी की बात करें तो यहां भी अजय ने रिस्क लेकर खलनायिकी भरा किरदार निभाया जो लोगों को काफी पसंद आया। 

 

saif Ali khan

Image Source : INDIA TV
सैफ अली खान

सैफ अली खान
सैफ को पहले भले ही चार्मिंग एक्टर कहा जाता हो लेकिन ओमकारा में उनके खलनायिकी वाले किरदार के बाद उनकी एक्टिंग को नए सिरे से देखा जाने लगा। हम तुम में उनकी बेजोड़ कॉमेडी भी लोगों को पसंद आई। अजय देवगन की फिल्म ताना जी में सैफ अली खान की खलनायिकी को फिल्म क्रिटिक्स ने भी सराहा था। 

 

रितेश देशमुख

Image Source : INDIA TV
रितेश देशमुख

रितेश देशमुख
रितेश बॉलीवुड में हीरो बनने आए थे। हालांकि संयोग उस तरह बने नहीं औऱ वो सोलो हीरो की बजाय मल्टीस्टार फिल्मों का हिस्सा बने। उनकी वर्सेटाइल एक्टिंग की रेंज पहचानी गई फिल्म एक था विलेन मे। इसमें रितेश का किरदार लोगो को डराता है। वहीं उनकी कॉमिक टाइमिंग भी गजब की है। वो हाउसफुल सीरीज और धमाल सीरीज का हिस्सा रहे हैं, अपना सपना मनी मनी में आंटी बनकर उन्होंने लोगों को गुदगुदाया। 

 

Aamir Khan

Image Source : INDIA TV
आमिर खान

आमिर खान
आमिर खान चॉकलेटी हीरो की छवि को संभालकर रखते आए लेकिन धूम का मोह नहीं छोड़ सके। इस फिल्म में उन्होंने ग्रे किरदार निभाया। लेकिन जब फिल्म अंदाज अपना अपना में आमिर खान की कॉमिक रेंज पता चलती है। वो किस कदर फनी हो सकते हैं, इस फिल्म में देखा जा सकता है। 

 

Nawaz

Image Source : INDIA TV
नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन सिद्धीकी
नवाज का मामला बाकी एक्टरों से अलग है। उनका चेहरा मोहरा हीरो से नहीं मिलता लेकिन वो अपने हर किरदार को हीरो के किरदार में सक्सेस कर देते हैं। बजरंगी भाईजान का चांद नवाब हो या बदलापुर का विलेन। नवाज ने हर किरदार को उसके अंतिम आयाम तक पहुंचाने का दम खम है। 

 

Sanjay Dutt

Image Source : INDIA TV
संजय दत्त

संजय दत्त
संजय दत्त पहले फिल्मो में हीरो बनकर ही आए। उन्होंने मुन्ना भाई एमबीबीएस में अपनी उम्दा कॉमेडी का परिचय दिया औऱ अग्निपथ में खलनायिकी का। उनकी एक्टिंग की रेंज देखनी हो तो वास्तव देखिए..इस फिल्म में वो घृणा, दया, नफरत और प्रेम सबके पात्र लगते हैं। 

 

{अभिषेक बच्चन

Image Source : INDIA TV
अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन
अभिषेक बच्चन की भले ही अमिताभ बच्चन से तुलना न की जा सकें लेकिन कई फिल्मों में उनकी एक्टिंग की वर्सेटाइल रेंज दिखी है। बोल बचन में उनकी कॉमिक टाइमिंग और रावण में उनकी खलनायिकी दिखी है। यूं भी उनको उतने मौके नहीं मिले जहां वो अपनी कलाकारी के सभी आयाम दिखा पाते। उनकी हालिया वेब सीजीज ब्रीद में भी उनकी ग्रे एक्टिंग दिखी है जो शानदार कही गई। 

 

Tiger Shroff

Image Source : INDIA TV
टाइगर श्राफ

टाइगर श्राफ
करियर की शुरूआत के चंद कदम चले होंगे टाइगर श्राफ में लेकिन वॉर में ऋतिक रोशन के अगेंस्ट उनकी खलनायिकी वाली एक्टिंग ऋतिक जैसे स्टार को चुनौती देती नजर आई। देखा जाए तो टाइगर श्राफ अगर इसी तरह की भूमिकाएं करें या ऐसा कुछ और ट्राई करें तो लोगों को उनके अभिनय में बहुत कुछ देखने को मिल सकता है। 

बिग बॉस विनर सिद्धार्थ शुक्ला की 15 साल पुरानी तस्वीरें वायरल, आज ही के दिन बने थे वर्ल्ड के बेस्ट मॉडल

KBC 12: 25 लाख के सवाल में जीव को पहचान न पाया कंटेस्टेंट, क्या आपको पता है जवाब

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment