Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कौन हैं IPS रवि मोहन सैनी, 14 साल की उम्र में ही KBC में बने थे करोड़पति

'कौन बनेगा करोड़पति' में अब तक कई करोड़पति बन चुके हैं। केबीसी जूनियर में भी एक 14 साल के बच्चे ने इतिहास रचा था, यही बच्चा बड़ा होकर आईपीएस अधिकारी बन गया है।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: September 11, 2023 15:42 IST
IPS Ravi Saini- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आईपीएस रवि सैनी।

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है। अमिताभ बच्चन शानदार तरीके से शो होस्ट करते नजर आते हैं। फैंस को ये सीजन काफी पसंद आ रहा है। इस सीजन की शुरुआत में ही केबीसी 15 को अपना पहला करोड़पति मिल गया है। पंजाब के रहने वाले जसकरन सिंह ने एक करोड़ की धनराशि अपने नाम की। जसकरन की इस शानदार परफॉर्मेंस के बाद से ही पुराने कंटेस्टेंट की भी चर्चा शुरू हो गई, खास तौर पर उनकी, जो करोड़पति बने थे। इसी बीच आईपीएस अधिकारी रवि मोहन सैनी की भी खूब चर्चा हो रही है। रवि भी केबीसी में बतौर कंटेस्टेंट नजर आए थे।  

आईपीएस अधिकारी ने केबीसी में जीते थे एक करोड़

आईपीएस अधिकारी रवि मोहन सैनी ने केबीसी जूनियर ने भाग लिया था। वो उस वक्त 14 साल के थे और दसवीं की पढ़ाई कर रहे थे। रवि मोहन ने धमाकेदार तरीके से 15 सवालों का जवाब देते हुए एक करोड़ की रकम जीत ली थी। उनकी इस बड़ी जीत के बाद उनकी खूब तारीफ हुई थी। अब एक बार फिर रवि तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। रवि जब शो में आए थे तो उन्होंने बताया था कि वो पढ़ाई में काफी होशियार थे और अपने स्कूली दिनों में टॉपर रहे थे। यही वजह थी कि उन्होंने सीपीएमटी क्रैक किया और जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की। 

पहले बने डॉक्टर फिर क्रैक की यूपीएससी परीक्षा
डॉक्टर बनने के बाद रवि मोहन सैनी का रुझान यूपीएससी की ओर हुआ। उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षाओं की तैयारी शुरू की। बिना किसी कोचिंग के ही उन्होंने यूपीएससी क्रैक किया और आईपीएस अफसर बने। रवि ने साल 2014 में ऑल इंडिया 461वीं रैंक हासिल की थी। रवि ने कई बार बताया कि उनके पिता उनकी प्रेरणा थे। नौसेना अफसर के बेटे होने की वजह से उनकी दिलचस्पी यूनिफॉर्म सर्विस की ओर थी। यूपीएससी पास करने से पहले रवि को साल 2013 में भारतीय डाक विभाग के लेखा और वित्त सेवाओं के लिए चुना गया था। 

14 साल के रवि मोहन सैनी भी इस सवाल का जवाब देकर बने थे करोड़पति
सवाल-
1992 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरुस्कार से सम्मानित होने वाले पहले खिलाड़ी कौन बने? 

ऑप्शन्स

  • चेस चैंपियन विश्वनाथन आनंद
  • क्रिकेट सचिन तेंदुलकर
  • स्नूकर प्लेयर गीत सेठी
  • टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस

सही जबाव- चेस चैंपियन विश्वनाथन आनंद

ये भी पढ़ें: 

KBC 15 में आए आयकर अधिकारी से मिलते ही अमिताभ बच्चन का 'बंद हुआ हवा पानी', कही ऐसी बात नहीं रुकेगी हंसी!

KBC 15: इन 5 सवालों ने कंटेस्टेंट को बनाया था करोड़पति, क्या आप जानते हैं इनका सही जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement