Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Anupamaa के 'ससुर' रह चुके हैं ये एक्टर, एक ही सीरियल में निभाए 55 किरदार!

'साराभाई वर्सेस साराभाई' के इंद्रवर्धन यानी सतीश शाह का आज जन्मदिन है। ऐसे में हम आपको उनसे जुड़ी कई अनसुनी बातें बताएंगे। साथ ही बताएंगे कि उनका 'अनुपमा' से क्या खास रिश्ता है।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: June 25, 2023 8:49 IST
Satish Shah- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सतीश शाह

'साराभाई वर्सेस साराभाई' में 'अनुपमा' फेम रुपाली गांगुली के ससुर का किरदार निभाने वाले सतीश शाह तो आपको याद ही होंगे। हां वहीं जो 'साराभाई वर्सेस साराभाई' में ‘इंद्रवदन’ के किरदार में नजर आए थे। रुपाली गांगुली और सतीश शाह की शो में कमाल की कॉमिक टाइमिंग देखने को मिली थी। साल 2004 में आया ये शो हर किसी का फेवरेट था। वहीं शो में नजर आने वाले एक्टर भी लोगों को काफी पसंद थे। इस शो के सबसे पसंदीदा एक्टर सतीश शाह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर उनके बारे में कई अनसुनी बातें हम आपके लिए लेकर आएं हैं। 

मुर्दा के किरदार में भी फूंकी जान

सतीश शाह आज 72 साल के हो गए हैं। सतीश ने साल 1970 में फिल्म भगवान परशुराम से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। सतीश की कॉमिक टाइमिंग का कोई तोड़ नहीं है, वो अपनी हल्की-फुल्की बातों से लोगों को अपनी एक्टिंग का कायल बना देते हैं। सतीश ने कई फिल्मों और टीवी शोज में काम किया है। सतीश असल फनकार हैं वो अपने हर किरदार को यादगार बना देते हैं, फिर चाहे वो किसी फिल्म में लाश ही क्यों न बने हों। ‘जाने भी दो यारों’ को कुंदन शाह ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में सतीश शाह ऑफिसर डिमेलो के किरदार में नजर आए थे। फिल्म में उनका रोल काफी छोटा था, कुछ सीन के बाद ही उनकी मौत हो जाती है, लेकिन पूरी फिल्म में उनकी मौजूदगी मौत के बाद भी रहती है, वो भी बतौर लाश। उन्होंने इस किरदार में भी लोगों का दिल जीत लिया था। 

एक शो में निभाए 55 किरदार
इतना ही नहीं सतीश शाह ने एक ही सीरियल में 55 अलग-अलग किरदार भी निभाए हैं। ये बात आपको हैरान जरूर कर रही होगी, लेकिन ये सच है। ‘ये जो है जिंदगी’ नाम के शो में सतीश 55 अलग-अलग किरदार निभाते नजर आए। हर एपिसोड में उनका अलग ही किरदार देखने को मिलता था। इस शो को भी कुंदन शाह ने ही डायरेक्ट किया था। ऐसे किरदारों के लिए सतीश कुंदन की पहली पसंद बन गए थे।  

इस रोल से मिली असल पहचान
बता दें, सतीश शाह ने अपने एक्टिंग करियर में 200 से अधिक फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया है। उनके कई किरदार तो लोगों को जिंदगी भर याद रहने वाले हैं। ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’ में ‘इंद्रवदन’ के किरदार से उन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता मिली। कई लोग आज भी उन्हें ‘इंद्रवदन’ के नाम से ही बुलाते हैं। इस शो में सारे ही कलाकार दमदार थे। इसके अलावा सतीश शाह ‘ऑल द बेस्ट’ और ‘नहले पे दहला’ जैसे पॉपुलर शोज में भी काम किए। 

ये भी पढ़ें: शाहरुख से लेकर अक्षय कुमार ने की मिस्र में शूटिंग, अब पीएम मोदी के दौरे में दिखेगी इस देश की झलक!

सनी देओल की 'गदर 2' बनने में क्यों लगे 22 साल? डायरेक्ट ने उठाया राज से पर्दा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement