Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah Completes 14 Years: 14 साल से जमा है शो का सिक्का, जानिए कुछ अनसुनी बातें

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah 14 Years: टीवी के सुपरहिट शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' शो की शुरुआत हुए आज 14 साल पूरे हो चुके हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi
Updated on: July 28, 2022 11:25 IST
Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah 14 Years

Highlights

  • 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' ने किए 14 साल पूरे
  • 28 जुलाई 2008 को आया था पहला एपिसोड

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: बदलते समय के साथ बदलना जरूरी होता है, हिट होने के लिए बदलाव चाहिए होते हैं, ये सारी बातें टीवी के सुपरहिट शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) की सफलता के आगे झूठी लगने लगती हैं। 28 जुलाई, 2008 को शुरू हुए इस सिटकॉम ने बीते लंबे अरसे से लोगों के दिलों से लेकर TRP List तक पर अपना सिक्का जमाए रखा है। आज शो को शुरू हुए 14 साल पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर जानते हैं इस शो से जुड़ी कुछ खास बातें...

गोकुलधाम सोसाइटी में बसता भारत

इस शो में मुंबई की गोकुलधाम सोसाइटी की कहानी दिखाई जाती है। इस सोसाइटी में भारत के अलग-अलग प्रांतों के, अलग-अलग भाषा बोलने वाले लोग बसते हैं। सभी अपने अलग कल्चर के बाद भी एक परिवार की तरह हर सुख-दुख में साथ खड़े होते हैं। यहां एक मराठी परिवार- आत्माराम तुकाराम भिड़े, माधवी भिड़े और उनकी बेटी सोनू हैं। गुजराती परिवार- चंपक लाल गढ़ा और उनके बेटे-बहू जेठा लाल-दया  और पोता टप्पू है। बंगाली और साउथ इंडियन कपल- बबीता और अय्यर हैं। पंजाबी परिवार- रोशन सोढ़ी उनकी पत्नी और बेटा हैं। तो मध्य भारत से आने वाले पोपटलाल हैं। मुस्लिम धर्म को मानने वाला अब्दुल भी इसी सोसाइटी में अपनी दुकान चलाता है। इसी तरह यह सोसाइटी पूरे भारत का एक छोटा सा रूप लगती है। शायद यही वजह है कि लोगों ने इस शो को दिल से प्यार दिया और सिर आंखों पर उठाया। 

'Taarak Mehta' की बबीता जी की है जुड़वा बहन? VIDEO देख फैंस ने पूछे ऐसे सवाल

इस किताब पर आधारित है शो 

यह शो गुजरात के मशहूर लेखक, व्यंग्यकार और स्तंभकार तारक मेहता की किताब पर आधारित है। उन्होंने 80 किताबें लिखीं। वहीं 'चित्रलेखा' नाम की पत्रिका में वह 'दुनिया ने ऊंधा चश्मा' नाम से सालों तक एक कॉलम लिखते थे। बाद में इसी कॉलम के संग्रह के रूप में किताब आई। इसी किताब पर आधारित टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' बनाया गया। 

Anupamaa को मिला नया 'समर', टीम में इस हैंडसम हंक ने मारी एंट्री

बन चुका है एनिमेशन शो 

असित मोदी द्वारा निर्मित यह टीवी शो इतना ज्यादा फेमस है कि इसके सालों पुराने एपिसोड और क्लिप भी सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। शो की पॉपुलैरिटी देखते हुए मेकर्स छोटे बच्चों के लिए इसका एनिमेटेड वर्जन भी रिलीज कर चुके हैं।  

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह शो भारत का सबसे ज्यादा समय तक प्रसारित होने वाला टीवी शो बन चुका है। इसके साथ ही यह दुनिया के सबसे लंबे अरसे तक चलने वाले टीवी शोज की लिस्ट में शामिल है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन