Thursday, May 02, 2024
Advertisement

विश्व हिंदी दिवस: भाबीजी घर पर हैं की अंगूरी भाभी शुभांगी अत्रे ने हिंदी बोलने पर दिया जोर

शुभांगी अत्रे अपनी चिंता व्यक्त करती है कि कैसे एक भाषा के रूप में हिंदी पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: January 10, 2022 20:47 IST
शुभांगी अत्रे - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM- SHUBHANGIAOFFICIAL शुभांगी अत्रे 

Highlights

  • शुभांगी ने 'कस्तूरी', 'दो हंसों का जोड़ा', 'स्टोरीज बाय रवींद्रनाथ टैगोर' शो में अभिनय किया है।
  • शुभांगी को भाबीजी घर पर हैं की अंगूरी भाभी के रोल के लिए जाना जाता है।

मुंबई: विश्व हिंदी दिवस पर, 'भाबीजी घर पर हैं' की अभिनेत्री शुभांगी अत्रे ने भारतीय माता-पिता से अपने बच्चों को दैनिक जीवन में संवाद करने के लिए हिंदी सिखाने का आग्रह किया है। विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है, जो 1975 में नागपुर में आयोजित किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी भाषा के उपयोग को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा, "हिंदी मेरी मातृभाषा है और हमारी राष्ट्रीय भाषा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन आज यह देखना निराशाजनक है कि माता-पिता अपने बच्चों को हिंदी के बजाय अंग्रेजी पढ़ाने में ध्यान दे रहे हैं। कई लोग अंग्रेजी का उपयोग करने के आदी हैं। मैं अंग्रेजी बोलने के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन हमें अपने मूल्यों और नैतिकता को नहीं भूलना चाहिए। हिंदी हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।"

अभिनेत्री आगे अपनी चिंता व्यक्त करती है कि कैसे एक भाषा के रूप में हिंदी पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा, "हिंदी निश्चित रूप से हम भारतीयों की घरेलू भाषा है। हिंदी एक बहुत ही सुंदर भाषा है। अब, हालांकि हिंदी सीखना कम फैशनेबल लगता है, लोग विदेशी भाषाओं से अधिक मोहित हो रहे हैं और हिंदी भाषा को भूल रहे हैं।"

शुभांगी ने 'कस्तूरी', 'दो हंसों का जोड़ा', 'स्टोरीज बाय रवींद्रनाथ टैगोर' शो में अभिनय किया है। उन्होंने आगे कहा, "हिंदी वह भाषा है जो हमें अपनी जड़ों से जोड़े रखती है।"

इनपुट-आईएएनएस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement