Friday, July 12, 2024
Advertisement

क्या है Adaptive Thermal? गूगल का यह फीचर स्मार्टफोन के लिए बनेगा सुरक्षा 'कवच'

Google अपने करोड़ों Android यूजर्स के लिए नया Adaptive Thermal फीचर लाने वाला है। यह फीचर स्मार्टफोन के लिए किसी सुरक्षा 'कवच' की तरह काम करेगा। स्मार्टफोन के गर्म होने पर यह फीचर नोटिफिकेशन भेजेगा, ताकि फोन में आग लगने या फिर ब्लास्ट होने से बचाया जा सके।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 21, 2024 17:42 IST
Google Pixel 8- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Pixel 8

गर्मियों में स्मार्टफोन का गर्म होना आम बात है, लेकिन अगर सर्दियों या शुष्क मौसम में भी आपका फोन गर्म हो रहा है, तो यह चिंता का विषय है। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन में आग लगने या ब्लास्ट होने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इन घटनाओं की मुख्य वजह फोन का ओवरहीट होना है। आप फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं या फिर कोई गेम खेलते हैं, फोटोग्राफी करते हैं या फिर चार्ज पर लगाकर भूल जाते हैं, तो फोन की बैटरी ओवरहीट हो जाती है और उसमें आग भी लग सकती है।

Google यूजर्स की इस परेशानी को दूर करने के लिए नए सेफ्टी फीचर पर काम कर रहा है। सामने आए रिपोर्ट की मानें तो गूगल का यह फीचर स्मार्टफोन के लिए किसी सुरक्षा 'कवच' की तरह काम करेगा। जैसे ही फोन ओवरहीट होने लगेगा, इस फीचर के जरिए यूजर को नोटिफिकेशन मिलने लगेगा और फोन में आग लगने या ब्लास्ट होने से बचाया जा सकेगा।

Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल का यह फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है। इस फीचर को गूगल Pixel स्मार्टफोन के लिए लाया जाएगा। कंपनी ने इस सेफ्टी फीचर का नाम Adaptive Thermal रखा है। इसका नाम गूगल पिक्सल के APK टीयरडाउन फाइल से पचा चला है। गूगल ने हाल ही में डिवाइस हेल्थ सर्विस ऐप का नया 1.27 वर्जन पिक्सल स्मार्टफोन के लिए रोल आउट किया है। इस ऐप के APK फाइल में इस फीचर के बारे में जानकारी मिली है।

Smartphone fire

Image Source : FILE
Smartphone fire

स्मार्टफोन का सुरक्षा 'कवच'

रिपोर्ट की मानें तो गूगल का यह फीचर बैटरी टेम्परेचर के 49 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने पर प्री-इमरजेंसी अलर्ट जारी करेगा। अलर्ट आने पर यूजर फोन का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे, ताकि फोन को ठंडा होने का समय मिलेगा। जैसे ही स्मार्टफोन गर्म होने लगेगा यूजर को नोटिफिकेशन मिलना शुरू हो जाएगा, जिसमें 'Phone needs to cool down' लिखा होगा, जिसका मतलब है कि फोन को ठंडा होने की जरूरत है। इसके अलावा फोन गर्म होते ही उसकी परफॉर्मेंस स्लो हो जाएगी, ताकि बैटरी पर ज्यादा लोड न पड़े और उसे ठंडा होने का समय मिल सके।

iPhone में पहले से मौजूद

गूगल से पहले इस तरह का फीचर iPhone के लिए लाया जा चुका है। नए लॉन्च हुए iPhone में आपको ऐसा ही नोटिफिकेशन मिलता है। जब आप अपने iPhone को लंबे समय तक यूज करते हैं और बैटरी गर्म होने लगती है, तो आपको भी iPhone को ठंडा होने का नोटिफिकेशन मिलता है। ऐसा ही नोटिफिकेशन जल्द ही आपको गूगल पिक्सल डिवाइस में भी मिलने लगेगा।

iPhone overheating

Image Source : FILE
iPhone overheating

Google अपने करोड़ों एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस फीचर को रोल आउट कर सकता है। हालांकि, पहले इस फीचर को Pixel स्मार्टफोन के लिए रोल आउट किया जाएगा। इसके बाद अन्य स्मार्टफोन के लिए भी इसे रोल आउट किया जा सकता है। Adaptive Thermal फीचर के आने के बाद यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को ठंडा होने के लिए अलर्ट मिलेगा, जो फोन में आग लगने और ब्लास्ट होने की घटना को कम कर सकता है।

 

यह भी पढ़ें- AC में ब्लास्ट होने से पहले मिलने लगेंगे ये 5 संकेत, अभी जान लें नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement