Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Explainer: विराट कोहली को क्यों कमर से ऊपर गेंद होने पर भी अंपायर ने दिया आउट? जानें क्या कहता है नियम

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में विराट कोहली के आउट को लेकर दिए गए अंपायर के फैसले पर विवाद की स्थिति देखने को मिली। कोहली भी अंपायर के इस फैसले के बाद काफी गुस्से में दिखाई दिए थे।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: April 22, 2024 14:20 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 37वें मैच में एक बड़ा विवाद मैदान पर देखने को मिला। कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में विराट कोहली को कमर से ऊपर आई फुल टॉस गेंद पर ऑन-फील्ड ने अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया था। कोहली अंपायर के इस फैसले को लेकर पहले काफी हैरान भी हुए क्योंकि वह उम्मीद कर रहे थे कि इसे नो-बॉल करार दिया जाएगा। वहीं उन्होंने ऑन फील्ड अंपायर के फैसले को चुनौती देने के लिए डीआरएस लेने का फैसला किया। थर्ड अंपायर के पास जब ये फैसला पहुंचा तो उन्होंने भी ऑन-फील्ड अंपायर के फैसले को नहीं बदला और कोहली को आउट करार दिया। इस फैसले के बाद कोहली जहां मैदान पर हैरान रह गए तो वहीं वह गुस्से में भी दिखाई दिए, जिसमें वह पवेलियन लौटने से पहले मैदानी अंपायर से उनके फैसले को लेकर बहस करते हुए भी नजर आए।

आईपीएल में वेस्ट-हाइट बॉल को लेकर क्या है नियम

आईपीएल के 17वें सीजन में जहां अंपायर्स के लिए स्मार्ट रिव्यू सिस्टम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है तो वहीं बॉल-ट्रेकिंग के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए इस सीजन खेलने वाले सभी खिलाड़ियों की लंबाई के अनुसार उनके खिलाफ वेस्ट-हाई से ऊपर की बॉल को जांचने के लिए पहले से ही माप ले ली गई है। ऐसे में जब कोई गेंदबाज किसी बल्लेबाज के खिलाफ फुल टॉस गेंद फेंकता है तो इस तकनीक का प्रयोग किया जाता है, जिससे अंपायर्स पता लगाते हैं कि गेंद कमर की ऊंचाई से ऊपर थी या नीचे।

अगर गेंद ऊपर होती है तो उसे अंपायर नो-बॉल करार देता है, वहीं नीचे होने पर वह गेंद वैध मानी जाती है। एमसीसी के नियम 41.7.1 के अनुसार वेस्ट हाइट बॉल को अंपायर नो-बॉल करार दे सकता है, लेकिन इसमें जो सबसे अहम बात है कि उस समय बल्लेबाज अपनी क्रीज के अंदर होना चाहिए।

विराट कोहली अपनी क्रीज से थे बाहर

केकेआर के खिलाफ मैच में जब विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे तो पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर वह अपनी क्रीज से थोड़ा आगे खड़े हुए थे, वहीं हर्षित राणा जो उस ओवर में गेंदबाजी करने आए उन्होंने कोहली को फुल टॉस गेंद फेंक दी इसपर वह कुछ समझ पाते गेंद उनके बल्ले से लगकर हवा में चली गई जिसे हर्षित राणा ने आसानी से लपक लिया। कोहली जब अंपायर द्वारा आउट दिए जाने के फैसले को चुनौती दी तो उसके बाद रिप्ले में देखा गया कि वह अपनी क्रीज से आगे थे जब उनके बल्ले और गेंद के बीच संपर्क हुआ।

वहीं गेंद जब विकेट तक पहुंची तो वह कोहली की कमर की ऊंचाई से नीचे थी। ऐसे में तीसरे अंपायर ने नियम को ध्यान में रखते हुए उन्हें आउट दिया। विराट कोहली की वेस्ट हाईट 1.04 मीटर मापी गई है और वह यदि अपनी क्रीज के अंदर से इस गेंद को खेलते तो उस समय गेंद की ऊंचाई 0.92 मीटर थी जो उनकी कमर की ऊंचाई से कम है। ऐसे में तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया।

ये भी पढ़ें

KKR के खिलाफ मैच में ऑल आउट होने के साथ RCB ने रचा कीर्तिमान, T20 क्रिकेट में बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हर्षल पटेल फिर पर्पल कैप की रेस में, जसप्रीत बुमराह को दी चुनौती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement