Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हर्षल पटेल फिर पर्पल कैप की रेस में, जसप्रीत बुमराह को दी चुनौती

हर्षल पटेल ने पिछले दो मैचों में अपनी टीम पंजाब किंग्स के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है। इसके बाद उनके विकेट जसप्रीत बुमराह के बराबर हो गए हैं। अब वे पर्पल कैप जीतने की रेस में आ गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 22, 2024 11:05 IST
harshal patel - India TV Hindi
Image Source : PTI हर्षल पटेल फिर पर्पल कैप की रेस में, जसप्रीत बुमराह को दी चुनौती

IPL 2024 Purple Cap: आईपीएल 2024 का आधे से ज्यादा सीजन निकल गया है। सभी टीमें 7 से 8 मैच खेल चुकी हैं और अब प्लेऑफ की रेस और भी तगड़ी होती जा रही है। इस बीच अगर इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह नंबर एक पर काबिज हैं, लेकिन पिछले दो मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हर्षल पटेल ने बुमराह को चुनौती देने की ठानी है। उन्हें पंजाब किंग्स ने महंगे दामों पर खरीदा था। 

बुमराह और हर्षल के बराबर विकेट हुए 

इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में अब जसप्रीत बुमराह और हर्षल बराबरी पर पहुंच गए हैं। दोनों ने 13 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। लेकिन इसके बाद भी नंबर एक पर बुमराह ही है, क्योंकि उनकी इकॉनमी काफी बेहतर है। हर्षल पटेल जो इस रेस में कहीं दिख नहीं रहे थे, उन्होंने पिछले दो मैचों में 6 विकेट अपने नाम किए और वे सीधे दूसरे स्थान पर जा पहुंचे हैं, इससे राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल तीसरे स्थान पर चले गए हैं। इस बीच गौर से देखें तो जसप्रीत बुमराह ने 7 मैचों में 13 और युजवेंद्र चहल ने 7 मैचों में 12 विकेट लिए हैं, लेकिन हर्षल पटेल के 13 विकेट 8 मैचों के बाद आए हैं। 

ये हैं टॉप 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज 

बुमराह, हर्षल और चहल के बाद मुंंबई इंडियंस के गेराल्ड कोएट्जी 7 मैचों में 12 विकेट लेकर चौथे नंबर पर हैं। वहीं सैम करन अब 8 मैचेां में 11 विकेट लेकर नंबर 5 पर पहुंच गए हैं। अभी तो लीग चरण में ही टीमों को 5 से 6 मैच और खेलने हैं, ऐसे में ये तालिका और भी बदल सकती है। वहीं जो 4 टीमों प्लेऑफ में जाएंगी, उनके गेंदबाजों को कुछ और मैच मिलेंगे, इससे उन्हें मौका मिलेगा कि वे अपने विकेट की संख्या में इजाफा कर पाएं। देखना होगा कि आखिरी में कौन सा गेंदबाज पर्पल कैप पर कब्जा करता है। 

हर्षल पटेल के लिए पंजाब किंग्स ने खर्च किए थे पूरे 11.75 करोड़ रुपये 

इस बीच जब आईपीएल 2024 के लिए नीलामी हो रही थी, तब पंजाब किंग्स ने हर्षल पटेल पर मोटी बोली लगाई थी। उन पर पूरी 11.75 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। हर्षल दो करोड़ के बेस प्राइज पर मैदान में आए थे। लेकिन जब उनकी बोली लगनी शुरू हुई तो पंजाब और गुजरात टाइटंस के बीच जबरदस्त जंग देखने के लिए मिली। दोनों में से कोई भी उन्हें छोड़ने के लिए तैयार नहीं था, लेकिन जब बोली 11 करोड़ पार कर गई तो गुूजरात ने ​कदम पीछे खींच लिए और वे पंजाब किंग्स के खेले में चले गए। हर्षल पटेल इससे पहले साल 2021 में 32 विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने में कामयाब रहे थे, जब वे आरसीबी के लिए खेल रहे थे। 

यह भी पढ़ें 

न्यूजीलैंड की 'बी' टीम से हार के बाद बाबर आजम का बचकाना बयान, बोले केवल 10 रन की बात

IPL Rising Star: आखिर कौन हैं फिरकी जादू दिखाने वाले R Sai Kishore? इंजीनियरिंग छोड़ चुना क्रिकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement