Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

IPL Rising Star: आखिर कौन हैं फिरकी जादू दिखाने वाले R Sai Kishore? इंजीनियरिंग छोड़ चुना क्रिकेट

IPL 2024 Rising Star: गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा आर साईं किशोर का पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में गेंद से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। साईं किशोर ने इस मैच में अपने 4 ओवरों में 33 रन देते हुए 4 विकेट अपने नाम किए।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: April 22, 2024 8:12 IST
Ravisrinivasan Sai Kishore- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आर साईं किशोर

IPL 2024 Rising Star: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन का 37वां मुकाबला पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया, जिसमें गुजरात टीम की तरफ से खेल रहे बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रविश्रीनिवासन साईं किशोर की स्पिन की जादू देखने को मिला। आर साईं किशोर ने इस मैच में अपने 4 ओवरों में 33 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए जिसके चलते पंजाब किंग्स की पारी 142 रनों पर सिमट गई। साईं किशोर को पिछले कुछ मैचों में गुजरात टाइटंस की टीम ने अपनी प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बनाया था, जिसके बाद जब उन्हें इस मुकाबले में खेलने का मौका मिला तो उन्होंने सभी को अपने प्रदर्शन से जवाब दिया। साईं किशोर का ये उनके आईपीएल करियर का भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इंजीनियरिंग बीच में छोड़ क्रिकेट में करियर बनाने का किया था फैसला

आर साईं किशोर की क्रिकेट जर्नी को लेकर बात की जाए तो उनका जन्म 6 नवंबर 1996 को चेन्नई के माडीपक्कम गांव में हुआ था। साईं किशोर शुरू से पढ़ाई में काफी तेज थे और क्रिकेटर बनने से पहले उनका सपना साइंटिस्ट बनने का था, लेकिन 10 साल की उम्र में एक क्रिकेट कैंप पहुंचने के बाद उनकी इस खेल को लेकर दिलचस्पी भी बढ़ने लगी। साईं किशोर ने जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए कॉलेज में एडमिशन लिया तो उसके बाद उन्होंने उसे बीच में छोड़ दिया और क्रिकेट में अपना करियर बनाने का फैसला किया। शुरुआत में उन्हें कई असफलताओं का सामना तो करना पड़ा लेकिन साल 2016-17 में खेली गई विजय हजारे ट्रॉफी में साईं किशोर को तमिलनाडु की टीम से पहला मैच लिस्ट-ए करियर में खेलने का मौका मिला। तमिलनाडु प्रीमियर लीग के साल 2016 में खेले गए सीजन में साईं किशोर ने अपने प्रदर्शन के दम पर सभी का ध्यान खींचने का काम किया था। उन्होंने कुल 12 विकेट अपने नाम लिए।

साईं किशोर को इसके बाद साल 2017-18 में खेले गए रणजी ट्रॉफी सीजन में तमिलनाडु की टीम से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था। साईं किशोर को साल 2018 और 2019 में आईपीएल प्लेयर ऑक्शन के दौरान उन्हें किसी भी टीम ने अपना हिस्सा नहीं बनाया था। इस दौरान साईं किशोर पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के साथ बतौर नेट गेंदबाज जरूर इसका हिस्सा रहे। साईं किशोर के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साल 2020 में खेली गई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी रही जिसमें उन्होंने तमिलनाडु टीम से खेलते हुए 12 मैचों में 24 विकेट हासिल किए थे।

अब तक ऐसा रहा है आर साईं किशोर का करियर

रविश्रीनिवासन साईं किशोर के अब तक के क्रिकेट करियर को लेकर बात की जाए तो उन्हें आईपीएल में साल 2022 में खेले गए सीजन में गुजरात टाइटंस की टीम से डेब्यू करने का मौका मिला था, जिसके बाद से अब तक वह 8 मैच खेल चुके हैं और 17.17 के औसत से 12 विकेट अपने नाम करने में कामयाब हुए हैं। वहीं साल 2023 में एशियन गेम्स खेलने गई भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा साईं किशोर भी थे, जिसमें उन्हें 3 मैचों में खेलने का मौका मिला और इस दौरान उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किए। साईं किशोर ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 39 मैचों में खेलते हुए 166 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा 54 लिस्ट मैचों में वह 92 विकेट जबकि 60 टी20 मैचों में 69 विकेट हासिल करने में कामयाब हुए हैं।

ये भी पढ़ें

IPL 2024: विराट कोहली के विकेट पर मचा बवाल, कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा- मुझे लगा कि गेंद...

RCB की टीम के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, IPL के इतिहास में पहली बार किसी का हुआ ऐसा हाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement