Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या एक्टर रणवीर सिंह ने सच में कांग्रेस पार्टी के लिए मांगा वोट? जानें क्या है वीडियो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि एक्टर रणवीर ने बढ़ती मंहगाई और बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को कोसा है और कांग्रेस को वोट देने की अपील की है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: April 18, 2024 17:37 IST
INDIA TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर आए दिन हजारों वीडियो या फोटो वायरल होते रहते हैं, लेकिन इनमें से कौन-सा सच है या कौन-सा झूठा या फर्जी, इसकी पहचान कर पाना सबके बस की बात नहीं होती। ऐसे में वे फर्जी खबरों के शिकार हो जाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह का वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया कि अभिनेता ने कांग्रेस पार्टी के लिए लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोट मांगे हैं।

क्या किया गया दावा?

 कांग्रेस की प्रवक्ता सुजाता पाल ने एक वीडियो अपने ऑफिशियल अकाउंट पर शेयर किया, जिसमें दावा किया कि एक्टर रणवीर सिंह ने कांग्रेस के लिए वोट मांगा, इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, 'वोट फॉर न्याय, वोट फॉर कांग्रेस'

INDIA TV Fact Check

Image Source : X
INDIA TV Fact Check

वीडियो में एक्टर कहते हुए दिख रहे हैं कि मोदी जी का पर्पज यही है उनका उद्देश्य यही था कि वो सेलिब्रेट करें हमारे दुखी हुए जीवन और डर को, हमारी बेरोजगारी को, हमारी बेरोजगारी को क्योंकि हम अन्याय काल की ओर ऐसे बढ़ रहे हैं, इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं, पर हमें अपने विकास, हमारे न्याय को मांगना कभी नहीं भूलना चाहिए इसलिए सोचो और वोट दो, इसके बाद कांग्रेस के लिए वोट करने की अपील लिख कर आती है।

क्या निकला हमारी पड़ताल में?

एक्टर का यह वीडियो 16 अप्रैल को जारी किया गया था, जब रणवीर सिंह वाराणसी गए थे, इसलिए हमें यह गूगल पर आसानी से मिल गया। हमने इस वीडियो को पूरा सुना और पाया कि एक्टर ने काशी में पीएम मोदी के कामों को लेकर उनकी सराहना की है न कि किसी भी पार्टी के लिए वोट की अपील। वीडियो में साफ दिखाई दे रहा कि इसके साथ छेड़छाड़ की गई, वीओ की लिप्सिंग एक्टर के बोलने के अंदाज से एकदम अलग है। ऐसा लग रहा कि इस वीडियो में एआई की मदद से वॉइस क्लोनिंग की गई है। 

निष्कर्ष

सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा कि एक्टर रणवीर सिंह ने कांग्रेस के लिए वोट मांगा है, हमारी पड़ताल में यह पूरी तरह फर्जी पाया गया।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: पश्चिम बंगाल में TMC-BJP के कार्यकर्ताओं के मारपीट का ये वीडियो है पुराना, आज से नहीं है इसका कोई नाता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement