Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: पश्चिम बंगाल में TMC-BJP के कार्यकर्ताओं के मारपीट का ये वीडियो है पुराना, आज से नहीं है इसका कोई नाता

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में TMC-BJP के कार्यकर्ताओं के मारपीट हुई है, जो कि हमारी पड़ताल में फर्जी पाया गया।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 17, 2024 15:07 IST
INDIA TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई वीडियो वायरल होता रहता है, जो लोगों के नजर में तेजी से आ जाता है। लेकिन ऐसे वीडियो की सच्चाई हर किसी को पता नहीं चल पाता, इसलिए इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम आपके लिए इसे फैक्ट चेक करती है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है,जिसमें दावा किया गया कि हाल में पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में मारपीट कर रहे हैं।

क्या किया गया दावा?

INDIA TV Fact Check

Image Source : X
INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया एक्स पर @yebhadiyatha नाम के यूजर ने एक वीडियो शेयर कर दावा किया कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में मारपीट कर हैं, यूजर ने तंज भरे लहजे में लिखा, "स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए कोलकाता का सर्वश्रेष्ठ: संघर्ष जारी है, टीएमसी और #INDIAAlliance के तहत पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र फल-फूल रहा है और केंद्र में मोदी/भाजपा की तानाशाही में दम तोड़ रहे हैं।"

क्या निकला पड़ताल में?

INDIA TV Fact Check

Image Source : YOUTUBE
INDIA TV Fact Check

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक की टीम को इस वीडियो पर शक हुआ तो हमने इसकी पड़ताल शुरू की। हमने वीडियो को ढूंढना शुरू किया तो हमें यूट्यूब पर एक लिंक मिला, जो करीबन 1 साल पुराना है। साथ ही एक मीडिया रिपोर्ट भी मिली, जहां हमें पता चला कि ये घटना 2022 की है। यूट्यूब के डिस्क्रिपशन में हमें जानकारी मिली, "पश्चिम बंगाल के हुगली जिले से नाटकीय दृश्य आ रहे हैं। मजूमदार ने दावा किया कि वह कोलकाता से लौट रहे थे जब उनकी कार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने रोका, यह देखकर कि टीएमसी कार्यकर्ता भी उनसे भिड़ गए और इसी तरह पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। इस बीच, बीजेपी दावा कर रही है कि वे रैली कर रहे थे और मजूमदार ने अचानक उन पर हमला करना शुरू कर दिया।"

निष्कर्ष में क्या मिला?

सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में TMC-BJP के कार्यकर्ताओं के मारपीट हुई है, इंडिया टीवी की पड़ताल में फर्जी पाया गया है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: क्या बीजेपी नेता ने की सच में चर्च के पादरी के साथ मारपीट? जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement