Thursday, June 13, 2024
Advertisement

Fact Check: आडवाणी ने राहुल गांधी को बताया था 'भारतीय राजनीति का नायक'? जानें क्या है वायरल दावे का सच

Original Fact Check by Factly: 'टाउनहॉल टाइम्स' की एक कथित न्यूज क्लिप के साथ एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि लालकृष्ण आडवाणी ने राहुल गांधी की तारीफ की है। फैक्ट चेक में यह दावा गलत पाया गया।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: May 17, 2024 8:19 IST
Fact Check, Fact Check Rahul Gandhi, Rahul Gandhi, LK Advani- India TV Hindi
Image Source : FACTLY SCREENSHOT जांच में वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत पाया गया है।

Original Fact Check by Factly: 'टाउनहॉल टाइम्स' की एक कथित न्यूज क्लिप के साथ एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की तारीफ की है (यहां, यहां और यहां)। न्यूज क्लिप के हवाले से सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि पूर्व गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने राहुल गांधी को 'भारतीय राजनीति का नायक' बताया। इस लेख का उद्देश्य पोस्ट में प्रस्तुत दावे के सच का पता लगाना है।

Fact Check, Fact Check Rahul Gandhi, Rahul Gandhi, LK Advani

Image Source : FACTLY SCREENSHOT
वायरल हो रही पोस्ट।

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन के लिए यहां क्लिक करें।

न्यूज क्लिप में दावा किया गया है कि बीजेपी नेता और पूर्व गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने राहुल गांधी की 'भारतीय राजनीति के नायक' के रूप में प्रशंसा की थी, जिसे एजेंसी 'टाउनहॉल टाइम्स' ने 09 मई 2024 को प्रकाशित किया था। एक अन्य एजेंसी 'Avadhbhuminews' ने भी इसी तरह की एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें कहा गया था कि लालकृष्ण आडवाणी ने ऐसा बयान दिया था। हालांकि इस समाचार की पुष्टि किसी भी विश्वसनीय स्रोत ने नहीं की। जांच के क्रम में हमने अन्य स्रोतों को भी खंगाला लेकिन आडवाणी का ऐसा कोई बयान नहीं मिला। यदि आडवाणी ने वाकई में ऐसी टिप्पणी की होती, तो काफी बड़े पैमाने पर इसकी रिपोर्टिंग हुई होती।

इसके अलावा, जिन समाचार एजेंसियों ने शुरुआत में इसकी सूचना दी थी उन्होंने बाद में अपनी न्यूज स्टोरी वापस ले ली। दोनों एजेंसियों ने अपनी वेबसाइट से यह खबर हटा दी है। इसके अतिरिक्त, जैसे ही यह खबर एक बड़े पैमाने पर फैली, टाउनहॉल टाइम्स ने अपने 11 मई 2024 संस्करण में एक सूचना दी जिसमें स्पष्ट किया गया कि आडवाणी ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया था। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी के बारे में इस तरह की टिप्पणी 'न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया' के सचिव अरुण माजी ने भी की थी। यह स्पष्टीकरण उनके साथ Factly के साथ पत्राचार में भी दिया गया था।

Fact Check, Fact Check Rahul Gandhi, Rahul Gandhi, LK Advani

Image Source : FACTLY SCREENSHOT
बयान पर स्पष्टीकरण।

इसके अलावा, एबीपी के साथ बातचीत में, आडवाणी के करीबी सहयोगी दीपक चोपड़ा ने कहा कि पूर्व गृह मंत्री ने राहुल गांधी के बारे में इस तरह का कोई बयान नहीं दिया जैसा कि खबरों में दावा किया गया था। इसलिए, इन सभी से यह स्पष्ट हो जाता है कि आडवाणी ने राहुल गांधी के बारे में कभी भी उस तरह का बयान नहीं दिया जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है।

संक्षेप में कहें तो आडवाणी ने राहुल गांधी को 'भारतीय राजनीति का नायक' नहीं कहा। आडवाणी के नाम पर फैलाया जा रहा यह बयान गलत है।

दावा: पूर्व गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने राहुल गांधी को 'भारतीय राजनीति का नायक' बताया।

तथ्य: लालकृष्ण आडवाणी ने राहुल गांधी को लेकर ऐसी कोई टिप्पणी नहीं की। कुछ समाचार एजेंसियों द्वारा इन टिप्पणियों को गलती से आडवाणी का बताया गया था। हालांकि, बाद में उन्होंने इस पर स्पष्टीकरण दिया और अपनी रिपोर्ट वापस ले ली। इसलिए, पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Factly द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement