Friday, April 26, 2024
Advertisement

Factcheck: 'कल से लागू होंगे व्हाट्सएप और फोन कॉल के नए संचार नियम' वाला दावा फर्जी, सरकार ने नहीं किया है ऐसा कोई ऐलान

Factcheck News: वाट्सऐप पर एक मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि सरकार यूजर्स के फोन कॉल को रिकॉर्ड करने की योजना बना रही है। आइए इस दावे की पड़ताल करते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 18, 2023 11:57 IST
India TV Factcheck- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Factcheck

Factcheck: आज का दौर डिजिटल युग का है। सोशल मीडिया से लेकर दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स खबर पढ़ने, देखने और सुनने का माध्यम बन गए हैं। ब्रेकिंग न्यूज के इस भागदौड़ में कई बार कुछ गलत खबरें भी स्प्रेड हो जाती है तो कुछ शरारती तत्व फेक न्यूज फैलाने लगते हैं। इंडिया टीवी आपको हमेशा उन फेक न्यूज से सतर्क रहने और सही जानकारी आप तक पहुंचाने का काम हमेशा से करता आ रहा है। आज भी हम वाट्सऐप पर तेजी से फॉरवर्ड हो रहे एक मैसेज का फैक्टचेक करेंगे, जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि सरकार जल्द पर्सनल कॉल रिकॉर्ड करने जा रही है। उसके लिए सरकार ने वाट्सऐप के साथ मिलकर कुछ नए नियम तय किए हैं।

क्या है दावा?

दावा किया जा रहा है कि सरकार अब आम आदमी का पर्सनल कॉल सुनने जा रही है, जिसमें वह कॉल रिकॉर्ड करने के साथ-साथ उस व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर क्या पोस्ट किया जा रहा है, इसपर भी नजर रखेगी। इस दावे में लोगों को सावधान होने और मोबाइल कम इस्तेमाल करने तथा सोशल मीडिया को कम या बिलकुल ही ना चलाने का सलाह भी दिया गया है। एक दावा वाट्सएप को लेकर भी है, जिसमें कहा गया है कि सरकार अब ट्रिपल टिक का इस्तेमाल करेगी। 

  1. ✔= संदेश भेजा गया।
  2.  ✔✔= संदेश पहुंच गया।
  3. दो नीले ✔✔= संदेश पढ़ें।
  4. तीन नीले ✔✔✔= सरकार संदेश नोट करती है।
  5. दो नीले और एक लाल ✔✔✔= सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।
  6. एक नीला और दो लाल = सरकार आपकी जानकारी जांच रही है।
  7. तीन लाल ✔✔✔= सरकार ने आपके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है और जल्द ही आपको अदालत का समन मिलेगा।

ये है दावा

Image Source : SOCIAL MEDIA
ये है दावा

दावे में कितना दम?

इस वायरल मैसेज को चेक करने के लिए हमने गूगल पर 'कल से लागू होने वाले नए कम्यूनिकेशन रूल' के बारे में इंग्लिश में सर्च किया, जिसका कीवर्ड हमने लिखा, 'Tʜᴇ ɴᴇᴡ ᴄᴏᴍᴍᴜɴɪᴄᴀᴛɪᴏɴ ʀᴜʟᴇs ғᴏʀ WʜᴀᴛsAᴘᴘ ᴀɴᴅ WʜᴀᴛsAᴘᴘ Cᴀʟʟs (Vᴏɪᴄᴇ ᴀɴᴅ Vɪᴅᴇᴏ Cᴀʟʟs) ᴡɪʟʟ ʙᴇ ɪᴍᴘʟᴇᴍᴇɴᴛᴇᴅ ғʀᴏᴍ ᴛᴏᴍᴏʀʀᴏᴡ'तो गूगल पर 29 मई 2021 का पहला आर्टिकल मिला जिसमें इस मैसेज को फेक बताया गया था। ऐसे दर्जनों आर्टिकल अलग-अलग समय के मिले जो इस दावे को गलत बता रहे थे। हमने जब इसके बारे में सरकार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्टचेक पर देखा तो पता चला कि सरकार इस दावे को गलत बता रही है। केंद्र सरकार द्वारा इस तरह के कोई नियम लागू नहीं किए गए हैं। 

क्या है वाट्सऐप का नियम

वाट्सऐप को लेकर कुछ दिन पहले खबर आई थी कि यह आम यूजर्स का पर्सनल डेटा इस्तेमाल कर रहा है। सिर्फ इस खबर को लेकर केंद्र सरकार ने कंपनी को फटकार लगाई थी कि वह यूजर्स की प्राइवेसी का ख्याल रखे। इसके बाद कंपनी ने कई दिनों तक कैंपेन चलाकर यह बताया था कि वह किसी भी यूजर्स का पर्सनल डेटा नहीं पढ़ती है। उसे वह इनक्रिप्टेड लैंग्वेज में समझती है।

कंपनी ने प्राइवेसी को लेकर जारी किया है गाइडलाइन

Image Source : WHATSAPP
कंपनी ने प्राइवेसी को लेकर जारी किया है गाइडलाइन

जहां तक रही बात ट्रिपल टिक की तो कंपनी का स्पष्ट गाइडलाइन है जिसके मुताबिक, सिंगल टिक यानि मैसेज सेंड हो गया है, डबल टिक यानि आपका मैसेज डिलीवर हो गया है, डबल ब्लू टिक यानि कि मैसेज सीन किया जा चुका है।

सिंगल और डबल टिक को लेकर ये है नियम

Image Source : WHATSAPP
सिंगल और डबल टिक को लेकर ये है नियम

कुल मिलाकर कहें तो यह दावा पूर्ण रूप से फर्जी है। सरकार ने कॉल रिकॉर्ड करने को लेकर ना ही वाट्सऐप के साथ कोई समझौता किया है ना ही ऐसा कोई गाइडलाइन जारी किया है। तो यूजर्स इस खबर पर ध्यान ना दें तथा उसे आगे शेयर करने से बचें। एक गलत खबर कंपनी, आम आदमी तथा सरकार को संकट में ला सकती है। इसलिए सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। 

ये भी पढ़ें: Mutual Funds: लार्ज नहीं स्मॉल कैप फंड में निवेशक डाल रहे तगड़ा पैसा, जून तिमाही के आंकड़े उड़ा देंगे होश

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement