Monday, May 06, 2024
Advertisement

इसरो के नाम से बने हैं कई फेक अकाउंट्स, जमकर हो रहा फर्जीवाड़ा, क्या है इसकी हकीकत

इसरो अपने प्रोग्राम से संबंधित जानकारियों को अपने सोशल मीडिया हैंडल्स जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पर शेयर करता रहता है। मिशन चंद्रयान की लॉन्चिंग को हमने इसरो के सोशल मीडिया पर प्लैटफॉर्म्स पर ही देखा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: July 21, 2023 13:08 IST
ISRO fake accounts On social media fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इसरो के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा हाल ही में चंद्रयान 3 स्पेस एयरक्राफ्ट को लॉन्च किया गया है। चंद्रयान 3 अबतक चांद की कक्ष में नहीं पहुंचा है लेकिन धीरे-धीरे  वह अपनी मंजिल के करीब जा रहा है। देश व दुनियाभर के लोगों की नजर इसरो पर टिकी हुई है। इसरो अपने प्रोग्राम से संबंधित जानकारियों को अपने सोशल मीडिया हैंडल्स  जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पर शेयर करता रहता है। मिशन चंद्रयान की लॉन्चिंग को हमने इसरो के सोशल मीडिया पर प्लैटफॉर्म्स पर ही देखा।

फेक खबर हो रही प्रसारित

इसरो अपने इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर भर्तियों व मिशनों संबंधित कई जानकारियों को शेयर करता रहता है। लेकिन अब इसरो से संबंधित एक फैक्ट चेक को पीआईबी ने  जारी किया है। दरअसल इसरो के साथ ही सरकार को यह शिकायत मिली कि सोशल मीडिया पर इसरो के नाम से कई चैनल बनाए गए हैं। इन चैनलों पर इसरो संबंधित कई भ्रामक और गलत जानकारियां साझा की जा रही हैं। खासकर इन चैनलों पर मिशन चंद्रयान को लेकर गलत सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं। 

चंद्रयान पर फर्जी खबरें हो रहीं शेयर

चंद्रयान को लेकर इस तरह की सूचनाएं फर्जी हैं। इन फर्जी अकाउंट्स के नाम में इसरो डॉट चंद्रयान, इसरो डॉट ऑफिशियल जैसे नामों का इस्तेमाल किया जा रहा है। बता दें कि पीआईबी ने इस बाबत लोगों को बताया कि फर्जी अकाउंट्स से सावधान रहें और इसरो के असली अकाउंट को भी शेयर किया है। पीआईबी ने कहा कि इसरो के नाम से ही कई सोशल मीडिया अकाउंट्स चल रहे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement