Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इवेंट्स
  4. Pics: राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर देश ने उन्हें किया याद

Pics: राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर देश ने उन्हें किया याद

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 21, 2016 18:39 IST
  • पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर आज याद किया गया और इस अवसर पर कई नेताओं ने यहां उनके स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, दिवंगत नेता की पत्नी एवं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने पुत्र एवं पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पुत्री प्रियंका गांधी एवं दामाद रॉबर्ट वाड्रा के साथ वीर भूमि में राजीव गांधी के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर आज याद किया गया और इस अवसर पर कई नेताओं ने यहां उनके स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, दिवंगत नेता की पत्नी एवं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने पुत्र एवं पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पुत्री प्रियंका गांधी एवं दामाद रॉबर्ट वाड्रा के साथ वीर भूमि में राजीव गांधी के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
  • इंदिरा गांधी के पुत्र और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाती राजीव गांधी भारत के सातवें प्रधान मंत्री थे।
    इंदिरा गांधी के पुत्र और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाती राजीव गांधी भारत के सातवें प्रधान मंत्री थे।
  • राजीव गांधी की राजनीति में कोई रूचि नहीं थी और वो एक एयरलाइन पाइलट की नौकरी करते थे।
    राजीव गांधी की राजनीति में कोई रूचि नहीं थी और वो एक एयरलाइन पाइलट की नौकरी करते थे।
  • आपातकाल के उपरान्त जब इन्दिरा गांधी को सत्ता छोड़नी पड़ी थी, तब कुछ समय के लिए राजीव परिवार के साथ विदेश में रहने चले गए थे।
    आपातकाल के उपरान्त जब इन्दिरा गांधी को सत्ता छोड़नी पड़ी थी, तब कुछ समय के लिए राजीव परिवार के साथ विदेश में रहने चले गए थे।
  • 1980 में अपने छोटे भाई संजय गांधी की एक हवाई जहाज़ दुर्घटना में असामयिक मृत्यु के बाद माता इन्दिरा को सहयोग देने के लिए सन् 1982 में राजीव गांधी ने राजनीति में प्रवेश लिया।
    1980 में अपने छोटे भाई संजय गांधी की एक हवाई जहाज़ दुर्घटना में असामयिक मृत्यु के बाद माता इन्दिरा को सहयोग देने के लिए सन् 1982 में राजीव गांधी ने राजनीति में प्रवेश लिया।
  • अमेठी से लोकसभा का चुनाव जीत कर सांसद बने और 31 अक्टूबर 1984 को सिख आतंकवादियों द्वारा प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की हत्या किए जाने के बाद भारत के प्रधानमंत्री बने और अगले आम चुनावों में सबसे अधिक बहुमत पाकर प्रधानमंत्री बने रहे।
    अमेठी से लोकसभा का चुनाव जीत कर सांसद बने और 31 अक्टूबर 1984 को सिख आतंकवादियों द्वारा प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की हत्या किए जाने के बाद भारत के प्रधानमंत्री बने और अगले आम चुनावों में सबसे अधिक बहुमत पाकर प्रधानमंत्री बने रहे।
  • राजीव का विवाह एन्टोनिया माईनो से हुआ जो उस समय इटली की नागरिक थी। विवाहोपरान्त उनकी पत्नी ने नाम बदलकर सोनिया गांधी कर लिया।
    राजीव का विवाह एन्टोनिया माईनो से हुआ जो उस समय इटली की नागरिक थी। विवाहोपरान्त उनकी पत्नी ने नाम बदलकर सोनिया गांधी कर लिया।
  • कहा जाता है कि राजीव गांधी से सोनिया की मुलाकात तब हुई जब राजीव कैम्ब्रिज में पढने गये थे। उनकी शादी 1968 में हुई जिसके बाद वे भारत में रहने लगी।
    कहा जाता है कि राजीव गांधी से सोनिया की मुलाकात तब हुई जब राजीव कैम्ब्रिज में पढने गये थे। उनकी शादी 1968 में हुई जिसके बाद वे भारत में रहने लगी।
  • राजीव व सोनिया के दो बच्चे हैं, पुत्र राहुल गांधी जिनका जन्म 1970, और पुत्री प्रियंका गांधी जिनका जन्म 1971 में हुआ।
    राजीव व सोनिया के दो बच्चे हैं, पुत्र राहुल गांधी जिनका जन्म 1970, और पुत्री प्रियंका गांधी जिनका जन्म 1971 में हुआ।
  • यह चुनाव राजीव गांधी के जिंदगी का भी आखिरी चुनाव साबित हुआ था, और भारत के सातवें प्रधानमंत्री राजीव गांधी की चुनाव प्रचार के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में 21 मई 1991 को एक भयंकर बम ब्लास्ट से मौत हो गई थी।
    यह चुनाव राजीव गांधी के जिंदगी का भी आखिरी चुनाव साबित हुआ था, और भारत के सातवें प्रधानमंत्री राजीव गांधी की चुनाव प्रचार के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में 21 मई 1991 को एक भयंकर बम ब्लास्ट से मौत हो गई थी।