1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. हेल्थ
  5. नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए इन 4 फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा, दिखेगा असर

नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए इन 4 फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा, दिखेगा असर

India TV Hindi Photo Desk India TV Hindi Photo Desk
Published on: June 08, 2021 14:19 IST
  • वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल होता है जितना मोटापे से परेशान लोगों के लिए वजन कम करना होता है। अगर आप भी अपना वजन  बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपनी आदत में शामिल करें। इससे आपको जल्द असर दिख सकता है। 
 
    Image Source : freepik.com

    वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल होता है जितना मोटापे से परेशान लोगों के लिए वजन कम करना होता है। अगर आप भी अपना वजन  बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपनी आदत में शामिल करें। इससे आपको जल्द असर दिख सकता है। 

     

  • अंडे में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा बहुत ज्याादा होती है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार है। डाइट में हर दिन एक अंडा जरूर शामिल करें। 
    Image Source : freepik.com

    अंडे में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा बहुत ज्याादा होती है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार है। डाइट में हर दिन एक अंडा जरूर शामिल करें। 

  • मुट्ठी भर किश्मिश का सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसे रातभर पानी में भिगोकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है। 
    Image Source : freepik.com

    मुट्ठी भर किश्मिश का सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसे रातभर पानी में भिगोकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है। 

  • आलू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट होता है। उबला आलू खाने से वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकता है। 
    Image Source : freepik.com

    आलू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट होता है। उबला आलू खाने से वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकता है। 

  • केला एक ऐसा फल है जिसमें अच्छी मात्रा में कैलोरीज और गुड फैट पाया जाता है, जो शरीर को ताकत देता है। साथ वजन बढ़ाने में भी कारगर है। 
    Image Source : freepik.com

    केला एक ऐसा फल है जिसमें अच्छी मात्रा में कैलोरीज और गुड फैट पाया जाता है, जो शरीर को ताकत देता है। साथ वजन बढ़ाने में भी कारगर है। 

Next Photo Gallery
X