Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. चंद्रमा पर लैंडिंग से दो दिन पहले Chandrayaan-3 ने भेजीं अद्भुत तस्वीरें, देखकर कहेंगे-वाह

चंद्रमा पर लैंडिंग से दो दिन पहले Chandrayaan-3 ने भेजीं अद्भुत तस्वीरें, देखकर कहेंगे-वाह

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari Published on: August 21, 2023 10:54 IST
  • विक्रम लैंडर चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के लिए पूरी तरह तैयार है। चंद्रयान के चंद्रमा की सतह पर लैंड होने में अब केवल 2 दिन बचे है। चंद्रयान 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।
    Image Source : pti
    विक्रम लैंडर चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के लिए पूरी तरह तैयार है। चंद्रयान के चंद्रमा की सतह पर लैंड होने में अब केवल 2 दिन बचे है। चंद्रयान 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।
  • चंद्रमा पर लैंड करने से दो दिन पहले विक्रम लैंडर ने चांद की ताजा तस्वीरें ली हैं जिसे इसरो ने शेयर किया है।
    Image Source : pti
    चंद्रमा पर लैंड करने से दो दिन पहले विक्रम लैंडर ने चांद की ताजा तस्वीरें ली हैं जिसे इसरो ने शेयर किया है।
  • चंद्रयान के विक्रम लैंडर ने दूसरी बार सफलतापूर्ण डिबूस्टिंग को पूरा कर लिया है और अब लैंडर की चांद से दूरी केवल 25 किमी की रह गई है।
    Image Source : pti
    चंद्रयान के विक्रम लैंडर ने दूसरी बार सफलतापूर्ण डिबूस्टिंग को पूरा कर लिया है और अब लैंडर की चांद से दूरी केवल 25 किमी की रह गई है।
  • इसरो ने लैंडर विक्रम की ली गई चंद्रमा की नई तस्वीरें जारी की हैं। तस्वीरों को चांद की सतह के काफी करीब से लिया गया है। इसरो की जारी चार तस्वीरों में चांद की अलग-अलग सतह देखने को मिल रही है।
    Image Source : pti
    इसरो ने लैंडर विक्रम की ली गई चंद्रमा की नई तस्वीरें जारी की हैं। तस्वीरों को चांद की सतह के काफी करीब से लिया गया है। इसरो की जारी चार तस्वीरों में चांद की अलग-अलग सतह देखने को मिल रही है।
  • चांद की सतह पर उतरने के बाद लैंडर रोवर कुल 14 दिनों तक कई तरह की खोज करेगा और जानकारी जुटाएगा। रोवर प्रज्ञान की आयु चांद के एक दिन के बराबर यानी 14 दिनों तक की है।
    Image Source : pti
    चांद की सतह पर उतरने के बाद लैंडर रोवर कुल 14 दिनों तक कई तरह की खोज करेगा और जानकारी जुटाएगा। रोवर प्रज्ञान की आयु चांद के एक दिन के बराबर यानी 14 दिनों तक की है।
  • रोवर चंद्रमा पर एल्यूमीनियम, सिलिकॉन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, टाइटेनियम, कैल्शियम और आयरन से जुड़ी जानकारी को जुटाएगा।
    Image Source : pti
    रोवर चंद्रमा पर एल्यूमीनियम, सिलिकॉन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, टाइटेनियम, कैल्शियम और आयरन से जुड़ी जानकारी को जुटाएगा।
  • चंद्रयान-3 से भारत को काफी उम्मीदें हैं। विशेषज्ञों की मानें तो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की काफी कम जानकारी दुनिया के पास मौजूद है।
    Image Source : pti
    चंद्रयान-3 से भारत को काफी उम्मीदें हैं। विशेषज्ञों की मानें तो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की काफी कम जानकारी दुनिया के पास मौजूद है।