Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. भारत के 5 प्रसिद्ध माँ लक्ष्मी के मंदिर, यहाँ आने से हर मनोकामना होती है पूरी

भारत के 5 प्रसिद्ध माँ लक्ष्मी के मंदिर, यहाँ आने से हर मनोकामना होती है पूरी

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364 Published on: November 09, 2022 18:55 IST
  • भारत के 5 प्रसिद्ध माँ लक्ष्मी के मंदिर, यहाँ आने से हर मनोकामना होती है पूरी
    Image Source : twitter
    भारत के 5 प्रसिद्ध माँ लक्ष्मी के मंदिर, यहाँ आने से हर मनोकामना होती है पूरी
  • मां लक्ष्मी का विश्वप्रसिद्ध श्रीपद्मावती देवी मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुचानूर में स्थित है। मान्यता है कि तिरुपति बालाजी मंदिर आने वालों की मनोकामना तभी पूर्ण होती है जब देवी पद्मावती के दर्शन भी किए जाएं।
    Image Source : twitter
    मां लक्ष्मी का विश्वप्रसिद्ध श्रीपद्मावती देवी मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुचानूर में स्थित है। मान्यता है कि तिरुपति बालाजी मंदिर आने वालों की मनोकामना तभी पूर्ण होती है जब देवी पद्मावती के दर्शन भी किए जाएं।
  • दिल्ली स्थित इस मंदिर में मां लक्ष्मी भगवान विष्णु संग विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां आने वालों की झोली कभी खाली नहीं जाती है।
    Image Source : twitter
    दिल्ली स्थित इस मंदिर में मां लक्ष्मी भगवान विष्णु संग विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां आने वालों की झोली कभी खाली नहीं जाती है।
  • मुंबई स्थित महालक्ष्मी मंदिर लक्ष्मी भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय है। श्रद्धालुओं का मानना है कि यहां आने वाले हर भक्त की मुराद पूरी होती है। इस मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ मां काली और मां सरस्वती भी विराजमान हैं।
    Image Source : twitter
    मुंबई स्थित महालक्ष्मी मंदिर लक्ष्मी भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय है। श्रद्धालुओं का मानना है कि यहां आने वाले हर भक्त की मुराद पूरी होती है। इस मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ मां काली और मां सरस्वती भी विराजमान हैं।
  • मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित यह मंदिर अपने वैभव के लिए विख्यात है। यहां धनतेरस से दीवाली तक मां लक्ष्मी को सोने के आभूषणों से श्रृंगार किया जाता है। इस दौरान पूरे मंदिर को पैसे और गहने से भी सजाया जाता है।
    Image Source : twitter
    मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित यह मंदिर अपने वैभव के लिए विख्यात है। यहां धनतेरस से दीवाली तक मां लक्ष्मी को सोने के आभूषणों से श्रृंगार किया जाता है। इस दौरान पूरे मंदिर को पैसे और गहने से भी सजाया जाता है।
  • इसे दक्षिण भारत का स्वर्ण मंदिर कहा जाता है। मां लक्ष्मी का यह मंदिर 15 हजार किलो शुद्ध सोने से निर्मित है। यह मंदिर तमिलनाडु के वैल्लोर जिले के थिरूमलाईकोडी नामक जगह पर है।
    Image Source : twitter
    इसे दक्षिण भारत का स्वर्ण मंदिर कहा जाता है। मां लक्ष्मी का यह मंदिर 15 हजार किलो शुद्ध सोने से निर्मित है। यह मंदिर तमिलनाडु के वैल्लोर जिले के थिरूमलाईकोडी नामक जगह पर है।