Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. आपको चौंका देगी इस कार की रफ्तार, नाम है बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स

आपको चौंका देगी इस कार की रफ्तार, नाम है बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 29, 2016 17:13 IST
  • इस तस्वीर में जो कार दिख रही है वह बेहद खास है। जी हां, यह दुनिया की सबसे तेज कार है। यदि इस कार को इसकी फुल स्पीड से चलाया जाए तो आप लगभग 40 मिनट में दिल्ली से जयपुर की दूरी नाप सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे तेज प्रॉडक्शन कार बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स की।

आइए, तस्वीरों में देखते हैं क्या खास है बुगाटी की इस सुपरकार में...
 
तस्वीरें bugatti.com से साभार
    इस तस्वीर में जो कार दिख रही है वह बेहद खास है। जी हां, यह दुनिया की सबसे तेज कार है। यदि इस कार को इसकी फुल स्पीड से चलाया जाए तो आप लगभग 40 मिनट में दिल्ली से जयपुर की दूरी नाप सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे तेज प्रॉडक्शन कार बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स की। आइए, तस्वीरों में देखते हैं क्या खास है बुगाटी की इस सुपरकार में... तस्वीरें bugatti.com से साभार
  • 2010 में यह कार दुनिया के सामने पहली बार आई थी। वेरॉन सुपर स्पोर्ट की केवल 5 यूनिट्स ही बनाई गईं। इसका मतलब यह है कि इस शानदार कार के दुनिया में ज्यादा से ज्यादा 5 ही मालिक है।
    2010 में यह कार दुनिया के सामने पहली बार आई थी। वेरॉन सुपर स्पोर्ट की केवल 5 यूनिट्स ही बनाई गईं। इसका मतलब यह है कि इस शानदार कार के दुनिया में ज्यादा से ज्यादा 5 ही मालिक है।
  • 2010 में ही इस कार ने ने 431.072 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार हासिल कर दुनिया में सबसे तेज प्रॉडक्शन कार होने का वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। हालांकि कुछ खास वजहों से कंपनी ने इसकी टॉप स्पीड 415/घंटा तक ही सीमित रखी हुई है।
    2010 में ही इस कार ने ने 431.072 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार हासिल कर दुनिया में सबसे तेज प्रॉडक्शन कार होने का वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। हालांकि कुछ खास वजहों से कंपनी ने इसकी टॉप स्पीड 415/घंटा तक ही सीमित रखी हुई है।
  • बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट में 7,993सीसी का बेहद ही ताकतवर इंजन लगा है, जिससे 1,200 हॉर्स पावर तक की पावर और 1,500एनएम का टॉर्क जेनरेट हो सकता है। इसके इंजन को 7-स्पीड जीएसजी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।
    बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट में 7,993सीसी का बेहद ही ताकतवर इंजन लगा है, जिससे 1,200 हॉर्स पावर तक की पावर और 1,500एनएम का टॉर्क जेनरेट हो सकता है। इसके इंजन को 7-स्पीड जीएसजी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।
  • सुपर स्पोर्ट 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार 2.5 सेकंड में, 0-200 किमी/घंटा की रफ्तार 6.7 सेकंड में और 0-300 किमी/घंटा की रफ्तार 14.6 सेकंड में हासिल कर सकती है। कार की टॉप स्पीड फिलहाल 415 किमी/घंटा रखी गई है।
    सुपर स्पोर्ट 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार 2.5 सेकंड में, 0-200 किमी/घंटा की रफ्तार 6.7 सेकंड में और 0-300 किमी/घंटा की रफ्तार 14.6 सेकंड में हासिल कर सकती है। कार की टॉप स्पीड फिलहाल 415 किमी/घंटा रखी गई है।
  • वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स का कलर कॉम्बिनेशन भी लाजवाब है। ऑरेंज और ब्लैक शेड में यह कार जबर्दस्त दिखाई देती है।
    वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स का कलर कॉम्बिनेशन भी लाजवाब है। ऑरेंज और ब्लैक शेड में यह कार जबर्दस्त दिखाई देती है।
  • कार का इंटीरियर भी आपको पसंद आएगा। इसमें बैठने के बाद आपको लगेगा कि अब तो इसे लेकर उड़ ही जाना चाहिए।
    कार का इंटीरियर भी आपको पसंद आएगा। इसमें बैठने के बाद आपको लगेगा कि अब तो इसे लेकर उड़ ही जाना चाहिए।
  • यह रही इस शानदार कार की स्टीयरिंग वील। इस कार की हर चीज को इतने पर्फेक्शन से डिजाइन किया गया है कि इसे देखकर दिल खुश हो जाता है।
    यह रही इस शानदार कार की स्टीयरिंग वील। इस कार की हर चीज को इतने पर्फेक्शन से डिजाइन किया गया है कि इसे देखकर दिल खुश हो जाता है।
  • बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स में बकेट सीट्स दी गई हैं। ज्यादा रफ्तार में चलाने पर भी ये सीटें ड्राइवर को कंफर्टेबल रखती हैं। आखिर 400 किमी/घंटा की रफ्तार से कार चलाना कोई मजाक की बात थोड़े न है।
    बुगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स में बकेट सीट्स दी गई हैं। ज्यादा रफ्तार में चलाने पर भी ये सीटें ड्राइवर को कंफर्टेबल रखती हैं। आखिर 400 किमी/घंटा की रफ्तार से कार चलाना कोई मजाक की बात थोड़े न है।
  • इस कार ने रफ्तार के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह देखिए, रिकॉर्ड बनाने पर मिला गिनीज बुक का सर्टिफिकेट। इस कार से नंबर वन का ताज छीनने की कोशिश की कई बार की गई, लेकिन कभी कामयाब नहीं हुई।
    इस कार ने रफ्तार के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह देखिए, रिकॉर्ड बनाने पर मिला गिनीज बुक का सर्टिफिकेट। इस कार से नंबर वन का ताज छीनने की कोशिश की कई बार की गई, लेकिन कभी कामयाब नहीं हुई।