Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. Gujarati New Year 2022: इन व्यंजनों के बिना अधूरा है न्यू ईयर, घर पर जरूर बनाएं

Gujarati New Year 2022: इन व्यंजनों के बिना अधूरा है न्यू ईयर, घर पर जरूर बनाएं

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364 Published on: October 26, 2022 9:14 IST
  • न्यू ईयर का जश्न मनाए और मीठा न खाएं ऐसा कैसे हो सकता है। सही है न। इसलिए न्यू ईयर में आप बासुंदी बना सकते हैं। ये कुछ हद तब रबड़ी जैसी लगती है।बासुंदी एक मीठा व्यंजन है। जिसमें उबला हुआ गाढ़ा दूध होता है।
    Image Source : freepik
    न्यू ईयर का जश्न मनाए और मीठा न खाएं ऐसा कैसे हो सकता है। सही है न। इसलिए न्यू ईयर में आप बासुंदी बना सकते हैं। ये कुछ हद तब रबड़ी जैसी लगती है।बासुंदी एक मीठा व्यंजन है। जिसमें उबला हुआ गाढ़ा दूध होता है।
  • गुजराती लोगों को खांडवी बेहद ही पसंद होता है। इसे बनाना ज्यादा कठिन नहीं है। इसे बनाने के लिए बेसन, नमक और चीनी के घोल की जरूरत होती है। इसमें कैलोरीज भी ज्यादा नहीं होती, तो वेट लॉस करने वाले लोग भी इसे मजे के साथ खा सकते हैं।
    Image Source : freepik
    गुजराती लोगों को खांडवी बेहद ही पसंद होता है। इसे बनाना ज्यादा कठिन नहीं है। इसे बनाने के लिए बेसन, नमक और चीनी के घोल की जरूरत होती है। इसमें कैलोरीज भी ज्यादा नहीं होती, तो वेट लॉस करने वाले लोग भी इसे मजे के साथ खा सकते हैं।
  • थेपला को मेथी के पत्तों, गेहूं के आटे या जीरा के साथ कई रूपों में तैयार किया जाता है। थेपला में कई तरह की सामग्रियों को मिलाकर इसे रोटी की तरह तैयार किया जाता है। इसे आप दही या आचार के साथ खा सकते हैं
    Image Source : freepik
    थेपला को मेथी के पत्तों, गेहूं के आटे या जीरा के साथ कई रूपों में तैयार किया जाता है। थेपला में कई तरह की सामग्रियों को मिलाकर इसे रोटी की तरह तैयार किया जाता है। इसे आप दही या आचार के साथ खा सकते हैं
  • पुरन पोली का स्वाद मीठा और नरम होता है।इसका स्वाद सभी को बहुत पसंद होता है। स्वादिष्ट और लजीज पुरन पोली सभी की मनपसंद होती है।
    Image Source : freepik
    पुरन पोली का स्वाद मीठा और नरम होता है।इसका स्वाद सभी को बहुत पसंद होता है। स्वादिष्ट और लजीज पुरन पोली सभी की मनपसंद होती है।
  • हांडवो चावल, चना दाल, अरहर दाल और उड़द दाल के पेस्ट से बनाया जाता है। ये एक मीठा और नमकीन केक है, जिसे थोड़ा ढोकला की तरह ही बनाया जाता है लेकिन दोनों के स्वाद में काफी अंतर होता है।
    Image Source : freepik
    हांडवो चावल, चना दाल, अरहर दाल और उड़द दाल के पेस्ट से बनाया जाता है। ये एक मीठा और नमकीन केक है, जिसे थोड़ा ढोकला की तरह ही बनाया जाता है लेकिन दोनों के स्वाद में काफी अंतर होता है।
  • ढोकला गुजराती खाने में सबसे ज्यादा परोसा जाता है। साथ ही ढोकला दुनिया में सबसे अधिक खाया जाने वाला व्यंजन भी है। ढोकला बनाना बेहद आसान है आज कल बाजार में ढोकला बनाने के बैटर भी मिलते हैं आप उसका भी उपयोग कर सकते हैं।
    Image Source : freepik
    ढोकला गुजराती खाने में सबसे ज्यादा परोसा जाता है। साथ ही ढोकला दुनिया में सबसे अधिक खाया जाने वाला व्यंजन भी है। ढोकला बनाना बेहद आसान है आज कल बाजार में ढोकला बनाने के बैटर भी मिलते हैं आप उसका भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप इस दिन को और भी खास बनाने के लिए उंधियू बना सकते हैं। इसका स्वाद तीखा और मसालेदार होता है। इसमें अच्छे मसाले और सब्ज़िया डाली जाती है जो इसे स्वादिष्ट के साथ पौष्टिक और चटपटा बना देती है।
    Image Source : freepik
    आप इस दिन को और भी खास बनाने के लिए उंधियू बना सकते हैं। इसका स्वाद तीखा और मसालेदार होता है। इसमें अच्छे मसाले और सब्ज़िया डाली जाती है जो इसे स्वादिष्ट के साथ पौष्टिक और चटपटा बना देती है।
  • फाफड़ा का आपने खाया होगा। फाफड़ा आप चाय के साथ भी खा सकते हैं या मिर्ची के साथ ये बहुत अच्छा लगता है। इसे केवल गुजराती ही नहीं बाकि लोग भी खाने के लिए तैयार रहते है। इसे आप कभी भी बना सकते है। यह एक बहुत ही स्पेशल और स्वादिष्ट डिश है।
    Image Source : freepik
    फाफड़ा का आपने खाया होगा। फाफड़ा आप चाय के साथ भी खा सकते हैं या मिर्ची के साथ ये बहुत अच्छा लगता है। इसे केवल गुजराती ही नहीं बाकि लोग भी खाने के लिए तैयार रहते है। इसे आप कभी भी बना सकते है। यह एक बहुत ही स्पेशल और स्वादिष्ट डिश है।