1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. स्पोर्ट्स
  5. क्रिकेट इतिहास की 3 ऐसी नो बॉल जिनसे टीम इंडिया को उठाना पड़ा भारी नुकसान

क्रिकेट इतिहास की 3 ऐसी नो बॉल जिनसे टीम इंडिया को उठाना पड़ा भारी नुकसान

India TV Hindi Photo Desk India TV Hindi Photo Desk
Updated on: May 31, 2020 20:45 IST
  • क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज होता है कि गेंद तो डालना है मगर नो बॉल कतई नहीं फेंकना है। हलांकि इसके बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिनरों के मुकाबले तेज गेंदबाजों ने नो बॉल ज्यादा फेंकी है। ख़ास मैचों में टीम की जरूरत के समय भी कुछ गेंदबाजों ने नो बॉल फेंकी जिससे टीम इंडिया को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।  
    Image Source : Getty

    क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज होता है कि गेंद तो डालना है मगर नो बॉल कतई नहीं फेंकना है। हलांकि इसके बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिनरों के मुकाबले तेज गेंदबाजों ने नो बॉल ज्यादा फेंकी है। ख़ास मैचों में टीम की जरूरत के समय भी कुछ गेंदबाजों ने नो बॉल फेंकी जिससे टीम इंडिया को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।  

  • इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का, 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान के खिलाफ बुमराह का पाँव क्रीज से बाहर था। विकेट के पीछे जमान को चौथे ओवर में तीन रन पर कैच कर लिया गया था लेकिन यह नों बॉल थी। इस गेंद के कारण फखर जमान ने शतक जड़ा और भारत को मैच में 180 रन से हार का सामना करना पड़ा था। जिससे बुमराह की काफी आलोचना हुई।
    Image Source : Getty

    इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का, 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान के खिलाफ बुमराह का पाँव क्रीज से बाहर था। विकेट के पीछे जमान को चौथे ओवर में तीन रन पर कैच कर लिया गया था लेकिन यह नों बॉल थी। इस गेंद के कारण फखर जमान ने शतक जड़ा और भारत को मैच में 180 रन से हार का सामना करना पड़ा था। जिससे बुमराह की काफी आलोचना हुई।

  • साल  2016 के वर्ल्ड टी20 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो विकेट पर 192 का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी के दौरान ओपनर बल्लेबाज लेंडल सिमंस 18 रन पर शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच हुए। अम्पायर ने बल्लेबाज को रुकने के लिए कहा और नो बॉल चेक की। अश्विन का पाँव क्रीज से बाहर था और यह एक नो बॉल थी। इसके बाद लेंडल सिमंस ने 82 रन बनाए और भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा था। 
    Image Source : Getty

    साल  2016 के वर्ल्ड टी20 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो विकेट पर 192 का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी के दौरान ओपनर बल्लेबाज लेंडल सिमंस 18 रन पर शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच हुए। अम्पायर ने बल्लेबाज को रुकने के लिए कहा और नो बॉल चेक की। अश्विन का पाँव क्रीज से बाहर था और यह एक नो बॉल थी। इसके बाद लेंडल सिमंस ने 82 रन बनाए और भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा था। 

  • इस कड़ी में अंत में नाम आता है हार्दिक पांड्या का, इन्होने भी टी20 विश्वकप 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नो बॉल फेंकी। पांड्या ने उसी लेंडल सिमंस को अश्विन के हाथों कैच कराया था जिसे पहली बार 18 रन पर नो बॉल से जीवनदान मिला था। इस बार सिमंस 50 रन पर खेल रहे थे। मगर फिर नो बॉल के कारण सिमंस को बचने का मौका मिल गया और भारत के लिए यह गेंद भारी पड़ी।
    Image Source : Getty

    इस कड़ी में अंत में नाम आता है हार्दिक पांड्या का, इन्होने भी टी20 विश्वकप 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नो बॉल फेंकी। पांड्या ने उसी लेंडल सिमंस को अश्विन के हाथों कैच कराया था जिसे पहली बार 18 रन पर नो बॉल से जीवनदान मिला था। इस बार सिमंस 50 रन पर खेल रहे थे। मगर फिर नो बॉल के कारण सिमंस को बचने का मौका मिल गया और भारत के लिए यह गेंद भारी पड़ी।

Next Photo Gallery
X