Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. IPL में एमएस धोनी की 5 बड़ी उपलब्धियां, किसी और खिलाड़ी के लिए करना आसान नहीं

IPL में एमएस धोनी की 5 बड़ी उपलब्धियां, किसी और खिलाड़ी के लिए करना आसान नहीं

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh Published on: April 22, 2023 15:18 IST
  • आईपीएल में एमएस धोनी के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने आईपीएल में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है।
    Image Source : PTI
    आईपीएल में एमएस धोनी के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने आईपीएल में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है।
  • एमएस धोनी के नाम आईपीएल में किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने सीएसके के लिए 202 मैचों में कप्तानी की है।
    Image Source : pti
    एमएस धोनी के नाम आईपीएल में किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने सीएसके के लिए 202 मैचों में कप्तानी की है।
  • धोनी की कप्तानी में सीएसके ने कुल 13 सीजन में 11 बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। साल 2016 और 2017 में सीएसके पर लगे बैन के बाद धोनी पुणे के टीम के लिए खेले थे। उन्होंने साल 2017 में पुणे के लिए खेलते हुए आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाई थी। इसके अलावा धोनी सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने अब तक 16 सालों में कुल 10 बार फाइनल खेला है। वहीं उन्होंने चार बार आईपीएल ट्रॉफी भी जीता है।
    Image Source : pti
    धोनी की कप्तानी में सीएसके ने कुल 13 सीजन में 11 बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। साल 2016 और 2017 में सीएसके पर लगे बैन के बाद धोनी पुणे के टीम के लिए खेले थे। उन्होंने साल 2017 में पुणे के लिए खेलते हुए आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाई थी। इसके अलावा धोनी सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने अब तक 16 सालों में कुल 10 बार फाइनल खेला है। वहीं उन्होंने चार बार आईपीएल ट्रॉफी भी जीता है।
  • एमएस धोनी 41 उम्र में भी विकेटकीपिंग कर रहे हैं। किसी खिलाड़ी के लिए इस उम्र में भी विकेटकीपिंग करना आसान काम नहीं होता। लेकिन उन्होंने इस उम्र में भी विकेटकीपिंग करते हुए कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने विकेटकीपिंग करते हुए 200वां शिकार किया।
    Image Source : AP
    एमएस धोनी 41 उम्र में भी विकेटकीपिंग कर रहे हैं। किसी खिलाड़ी के लिए इस उम्र में भी विकेटकीपिंग करना आसान काम नहीं होता। लेकिन उन्होंने इस उम्र में भी विकेटकीपिंग करते हुए कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने विकेटकीपिंग करते हुए 200वां शिकार किया।
  • एमएस धोनी के नाम आईपीएल में 240 मैचों में 5037 रन बनाए हैं। उन्होंने सबसे कम गेंदों पर 5000 रन के आंकड़े को पार किया है।
    Image Source : AP
    एमएस धोनी के नाम आईपीएल में 240 मैचों में 5037 रन बनाए हैं। उन्होंने सबसे कम गेंदों पर 5000 रन के आंकड़े को पार किया है।
  • धोनी आईपीएल के सबसे बड़े फिनिशर हैं। उन्होंने आईपीएल में 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। उनके नाम 57 छक्के दर्ज है।
    Image Source : AP
    धोनी आईपीएल के सबसे बड़े फिनिशर हैं। उन्होंने आईपीएल में 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। उनके नाम 57 छक्के दर्ज है।