Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. भारत के दौरे पर आएंगी बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें, ये रहा पूरा शेड्यूल

भारत के दौरे पर आएंगी बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें, ये रहा पूरा शेड्यूल

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Published on: June 20, 2024 18:15 IST
  • भारत के दौरे पर आएंगी बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें, ये रहा पूरा शेड्यूल
    Image Source : getty
    भारत के दौरे पर आएंगी बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें, ये रहा पूरा शेड्यूल
  • टी20 वर्ल्ड कप के बीच टीम इंडिया के आगे के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें भारत के दौरे पर आ रही हैं। इसमें टेस्ट, वनडे और टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। एक एककर हम यहां आपको पूरे फिक्चर के बारे में बताएंगे।
    Image Source : ap
    टी20 वर्ल्ड कप के बीच टीम इंडिया के आगे के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें भारत के दौरे पर आ रही हैं। इसमें टेस्ट, वनडे और टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। एक एककर हम यहां आपको पूरे फिक्चर के बारे में बताएंगे।
  • इस साल सितंबर से लेकर अक्टूबर तक बांग्लादेश की टीम भारत का दौरा करेगी। इसमें दो टेस्ट और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे। पहला टेस्ट 19 से 23 सितंबर तक चेन्नई में खेला जाएगा। 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक कानपुर में दूसरा टेस्ट होगा। T20 सीरीज की बात की जाए तो सीरीज का पहला मैच 6 अक्टूबर को धर्मशाला, दूसरा 9 अक्टूबर को दिल्ली और तीसरा मैच 12 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा।
    Image Source : getty
    इस साल सितंबर से लेकर अक्टूबर तक बांग्लादेश की टीम भारत का दौरा करेगी। इसमें दो टेस्ट और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे। पहला टेस्ट 19 से 23 सितंबर तक चेन्नई में खेला जाएगा। 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक कानपुर में दूसरा टेस्ट होगा। T20 सीरीज की बात की जाए तो सीरीज का पहला मैच 6 अक्टूबर को धर्मशाला, दूसरा 9 अक्टूबर को दिल्ली और तीसरा मैच 12 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा।
  • इसके बाद बात करेंगे न्यूजीलैंड सीरीज की, जो अक्टूबर से लेकर नवंबर तक चलेगी। इस सीरीज में केवल तीन टेस्ट खेले जाएंगे, जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे। सीरीज का पहला मुकाबला 16 से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरू, दूसरा टेस्ट 24 से 28 अक्टूबर पुणे और आखिरी टेस्ट 1 से 5 नवंबर तक मुंबई में खेला जाएगा।
    Image Source : getty
    इसके बाद बात करेंगे न्यूजीलैंड सीरीज की, जो अक्टूबर से लेकर नवंबर तक चलेगी। इस सीरीज में केवल तीन टेस्ट खेले जाएंगे, जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे। सीरीज का पहला मुकाबला 16 से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरू, दूसरा टेस्ट 24 से 28 अक्टूबर पुणे और आखिरी टेस्ट 1 से 5 नवंबर तक मुंबई में खेला जाएगा।
  • अगले साल यानी 2025 की जनवरी से लेकर फरवरी तक इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इसमें पांच टी20 इंटरनेशनल मैच और तीन वनडे खेले जाएंगे। सीरीज का पहला टी20 मैच 22 जनवरी को चेन्नई, दूसरा 25 जनवरी को कोलकाता, तीसरा 28 जनवरी को राजकोट, चौथा 31 जनवरी को पुणे और पांचवां मैच 2 फरवरी को मुंबई में होगा। वनडे सीरीज की बात करें तो पहला मुकाबला 6 फरवरी को नागपुर, दूसरा 9 फरवरी को कटक और इसके बाद तीसरा व आखिरी मैच 12 फरवरी को अहमदाबाद में खेला जाएगा।
    Image Source : ap
    अगले साल यानी 2025 की जनवरी से लेकर फरवरी तक इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इसमें पांच टी20 इंटरनेशनल मैच और तीन वनडे खेले जाएंगे। सीरीज का पहला टी20 मैच 22 जनवरी को चेन्नई, दूसरा 25 जनवरी को कोलकाता, तीसरा 28 जनवरी को राजकोट, चौथा 31 जनवरी को पुणे और पांचवां मैच 2 फरवरी को मुंबई में होगा। वनडे सीरीज की बात करें तो पहला मुकाबला 6 फरवरी को नागपुर, दूसरा 9 फरवरी को कटक और इसके बाद तीसरा व आखिरी मैच 12 फरवरी को अहमदाबाद में खेला जाएगा।
  • इसके बाद फरवरी से लेकर मार्च तक चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी, हालांकि अभी तक इसका शेड्यूल सामने नहीं आया है। इस बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है, लेकिन जब तक भारत सरकार क्रिकेट टीम को पाकिस्तान जाने की परमीशन नहीं देगी, तब तक इसके होने और इसके वेन्यू पर सस्पेंस बना रहेगा।
    Image Source : getty
    इसके बाद फरवरी से लेकर मार्च तक चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी, हालांकि अभी तक इसका शेड्यूल सामने नहीं आया है। इस बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है, लेकिन जब तक भारत सरकार क्रिकेट टीम को पाकिस्तान जाने की परमीशन नहीं देगी, तब तक इसके होने और इसके वेन्यू पर सस्पेंस बना रहेगा।