Wednesday, June 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. भारत बनाम पाकिस्तान मैच में बने ये कीर्तिमान, आपको भी जानना चाहिए

भारत बनाम पाकिस्तान मैच में बने ये कीर्तिमान, आपको भी जानना चाहिए

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Published on: June 10, 2024 16:39 IST
  • भारत बनाम पाकिस्तान मैच में बने ये कीर्तिमान, आपको भी जानना चाहिए
    Image Source : pti
    भारत बनाम पाकिस्तान मैच में बने ये कीर्तिमान, आपको भी जानना चाहिए
  • टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया केवल 119 रन ही बना सकी। इसके बाद भी 6 रन से मैच जीत लिया। इससे पहले भारत ने कभी भी इतने छोटे स्कोर को बचाने में सफलता हासिल नहीं की है। साल 2016 में भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 139 रन का स्कोर बचाया था। अब 119 रनों का नया रिकॉर्ड बना है।
    Image Source : pti
    टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया केवल 119 रन ही बना सकी। इसके बाद भी 6 रन से मैच जीत लिया। इससे पहले भारत ने कभी भी इतने छोटे स्कोर को बचाने में सफलता हासिल नहीं की है। साल 2016 में भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 139 रन का स्कोर बचाया था। अब 119 रनों का नया रिकॉर्ड बना है।
  • पाकिस्तान के सामने भारत ने केवल 120 रनों का टारगेट जीत के लिए रखा था। इसके बाद भी वे उसे हासिल नहीं कर पाई। इससे पहले केवल एक ही बार ऐसा हुआ है, जब पाकिस्तान की टीम टी20 में इतना छोटा स्कोर चेज नहीं कर पाई है। साल 2021 में पाकिस्तान के सामने जिम्बाब्वे ने 119 रनों का लक्ष्य रखा था, उस मैच को भी पाकिस्तानी टीम हार गई थी
    Image Source : pti
    पाकिस्तान के सामने भारत ने केवल 120 रनों का टारगेट जीत के लिए रखा था। इसके बाद भी वे उसे हासिल नहीं कर पाई। इससे पहले केवल एक ही बार ऐसा हुआ है, जब पाकिस्तान की टीम टी20 में इतना छोटा स्कोर चेज नहीं कर पाई है। साल 2021 में पाकिस्तान के सामने जिम्बाब्वे ने 119 रनों का लक्ष्य रखा था, उस मैच को भी पाकिस्तानी टीम हार गई थी
  • टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत अब तक पाकिस्तान को 7 मैच हरा चुका है। इसके अलावा और कोई उदाहरण नहीं मिलता, जब एक टीम ने इतने मैच किसी विरोधी टीम को टी20 वर्ल्ड कप में हराया हो। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 6 और श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 6 मैचों में टी20 वर्ल्ड कप में हराया है।
    Image Source : pti
    टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत अब तक पाकिस्तान को 7 मैच हरा चुका है। इसके अलावा और कोई उदाहरण नहीं मिलता, जब एक टीम ने इतने मैच किसी विरोधी टीम को टी20 वर्ल्ड कप में हराया हो। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 6 और श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 6 मैचों में टी20 वर्ल्ड कप में हराया है।
  • भारतीय टीम के साथ ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने सभी 10 विकेट खो बैठी और इसके बाद भी मैच जीत लिया। हालांकि इससे पहले ये कमाल 6 बार हो चुका हे, जब कोई टीम आलआउट होकर भी जीत गई हो।
    Image Source : pti
    भारतीय टीम के साथ ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने सभी 10 विकेट खो बैठी और इसके बाद भी मैच जीत लिया। हालांकि इससे पहले ये कमाल 6 बार हो चुका हे, जब कोई टीम आलआउट होकर भी जीत गई हो।
  • भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार सिंगल डिजिट में आउट हुए हैं। इससे पहले उन्होंने हमेशा दहाई का आंकड़ा जरूर पार किया है। कोहली इस मैच में तीन बॉल पर 4 रन बनाकर चलते बने। हालांकि इसके बाद भी भारतीय टीम मैच जीतने में कामयाब रही।
    Image Source : AP
    भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार सिंगल डिजिट में आउट हुए हैं। इससे पहले उन्होंने हमेशा दहाई का आंकड़ा जरूर पार किया है। कोहली इस मैच में तीन बॉल पर 4 रन बनाकर चलते बने। हालांकि इसके बाद भी भारतीय टीम मैच जीतने में कामयाब रही।