Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ये कप्तान हैं लाजवाब, 10 विकेट और 200 रन से जीता वनडे मुकाबला

ये कप्तान हैं लाजवाब, 10 विकेट और 200 रन से जीता वनडे मुकाबला

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 18, 2023 16:21 IST
  • जब भी कोई खिलाड़ी क्रिकेट खेलता है तो उसका सपना होता है कि वो कप्तानी करे। इसके बाद जब कप्तानी हाथ में आए तो कोशिश होती है कि दस विकेट से मैच जीता जाए। लेकिन हर कप्तान के नसीब में ऐसा नहीं होता। अब तक के वनडे क्रिकेट कप्तानों की बात की जाए तो केवल चार ही कप्तान ऐसे हुए हैं, जिन्होंने  जिन्होंने सबसे ज्यादा बार दस विकेट और 200 रन से वनडे मुकाबला अपने नाम किया है। इसमें रोहित शर्मा का भी नाम शामिल है।
    Image Source : Getty
    जब भी कोई खिलाड़ी क्रिकेट खेलता है तो उसका सपना होता है कि वो कप्तानी करे। इसके बाद जब कप्तानी हाथ में आए तो कोशिश होती है कि दस विकेट से मैच जीता जाए। लेकिन हर कप्तान के नसीब में ऐसा नहीं होता। अब तक के वनडे क्रिकेट कप्तानों की बात की जाए तो केवल चार ही कप्तान ऐसे हुए हैं, जिन्होंने जिन्होंने सबसे ज्यादा बार दस विकेट और 200 रन से वनडे मुकाबला अपने नाम किया है। इसमें रोहित शर्मा का भी नाम शामिल है।
  • रिकी पोंटिंग : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग ने अपने देश के लिए ​वनडे विश्व कप जीता और इसके अलावा भी कई कीर्तिमान रचने का काम किया। उन्होंने 230 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है। उन्होंने वनडे मुकाबले न केवल दस विकेट से जीते, बल्कि 200 रन से भी अपने नाम किए।
    Image Source : Getty
    रिकी पोंटिंग : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग ने अपने देश के लिए ​वनडे विश्व कप जीता और इसके अलावा भी कई कीर्तिमान रचने का काम किया। उन्होंने 230 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है। उन्होंने वनडे मुकाबले न केवल दस विकेट से जीते, बल्कि 200 रन से भी अपने नाम किए।
  • ग्रीम स्मिथ : साउथ अफ्रीका के लिए ग्रीम स्मिथ ने लंबे समय तक कप्तानी की। उन्होंने कुल 150 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की और दस विकेट के साथ साथ 200 रन के ज्यादा के मार्जिन से अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।
    Image Source : Getty
    ग्रीम स्मिथ : साउथ अफ्रीका के लिए ग्रीम स्मिथ ने लंबे समय तक कप्तानी की। उन्होंने कुल 150 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की और दस विकेट के साथ साथ 200 रन के ज्यादा के मार्जिन से अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।
  • रोहित शर्मा : रोहित शर्मा भी उनकी कप्तानों की लिस्ट में शुमार हैं। जिन्होंने भारत के लिए ऐसा कारनामा किया है। रोहित शर्मा ने अब तक केवल 33 वनडे मैचों में कप्तान की जिम्मेदारी संभाली है और दस विकेट के अलावा 200 रन से ज्यादा के मार्जिन से जीत दर्ज की है।
    Image Source : AP
    रोहित शर्मा : रोहित शर्मा भी उनकी कप्तानों की लिस्ट में शुमार हैं। जिन्होंने भारत के लिए ऐसा कारनामा किया है। रोहित शर्मा ने अब तक केवल 33 वनडे मैचों में कप्तान की जिम्मेदारी संभाली है और दस विकेट के अलावा 200 रन से ज्यादा के मार्जिन से जीत दर्ज की है।
  • डेनियर विटोरी : डेनियल विटोरी ने न्यूजीलैंड की कप्तानी की। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 82 वनडे मैच खेले। वे भी अपनी टीम के लिए दस विकेट और 200 रन के मार्जिन से जीत दर्ज करने वाले वनडे कप्तान हैं।
    Image Source : Getty
    डेनियर विटोरी : डेनियल विटोरी ने न्यूजीलैंड की कप्तानी की। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 82 वनडे मैच खेले। वे भी अपनी टीम के लिए दस विकेट और 200 रन के मार्जिन से जीत दर्ज करने वाले वनडे कप्तान हैं।