Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ODI क्रिकेट के इतिहास में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

ODI क्रिकेट के इतिहास में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

Govind Singh Written By: Govind Singh Published on: August 22, 2023 23:50 IST
  • वनडे क्रिकेट में विकेटकीपिंग करना बहुत मुश्किल काम होता है, क्योंकि यहां पर विकेटकीपर को 50 ओवर तक अलर्ट रहना होता है। इसके बाद फिर बैटिंग से भी योगदान देना होता है। आइए जानते हैं, उन विकेटकीपर्स के बारे में, जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।
    Image Source : getty
    वनडे क्रिकेट में विकेटकीपिंग करना बहुत मुश्किल काम होता है, क्योंकि यहां पर विकेटकीपर को 50 ओवर तक अलर्ट रहना होता है। इसके बाद फिर बैटिंग से भी योगदान देना होता है। आइए जानते हैं, उन विकेटकीपर्स के बारे में, जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।
  • विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगाकारा के नाम है। उन्होंने श्रीलंका के लिए विकेटकीपर के तौर पर 360 ODI मैचों में 13341 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक शामिल हैं।
    Image Source : getty
    विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगाकारा के नाम है। उन्होंने श्रीलंका के लिए विकेटकीपर के तौर पर 360 ODI मैचों में 13341 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक शामिल हैं।
  • विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। उन्होंने भारत के लिए 350 ODI मैचों में 10773 रन बनाए हैं।
    Image Source : getty
    विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। उन्होंने भारत के लिए 350 ODI मैचों में 10773 रन बनाए हैं।
  • एडम गिलक्रिस्ट ने अपने दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जिताए। उन्होंने  ऑस्ट्रेलिया के लिए 282 वनडे मैचों में 9410 रन बनाए हैं।
    Image Source : getty
    एडम गिलक्रिस्ट ने अपने दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जिताए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 282 वनडे मैचों में 9410 रन बनाए हैं।
  • मुश्फिकुर रहीम ने ODI क्रिकेट में विकेटकीपर के तौर पर 6716 रन बनाए हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे विकेटकीपर हैं।
    Image Source : getty
    मुश्फिकुर रहीम ने ODI क्रिकेट में विकेटकीपर के तौर पर 6716 रन बनाए हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे विकेटकीपर हैं।
  • क्विंटन डी कॉक ने साउथ अफ्रीक के लिए विकेटकीपर के तौर पर 5963 रन बनाए हैं।
    Image Source : getty
    क्विंटन डी कॉक ने साउथ अफ्रीक के लिए विकेटकीपर के तौर पर 5963 रन बनाए हैं।