Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. Happy Birthday रोहित शर्मा, हिटमैन के 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनको तोड़ना नहीं आसान

Happy Birthday रोहित शर्मा, हिटमैन के 5 ऐसे रिकॉर्ड जिनको तोड़ना नहीं आसान

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey Updated on: April 30, 2024 9:15 IST
  • भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा 30 अप्रैल 2024 को 37 साल के हो गए हैं। रोहित शर्मा को वर्ल्ड क्रिकेट में हिटमैन के नाम से पहचाना जाता है, जो अपने खेल से फैंस का पूरा मनोरंजन करते हैं। रोहित के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में कई ऐसे बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनको तोड़ पाना आने वाले समय में किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं है। रोहित मौजूदा समय में भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं और उनके सामने अब जून महीने में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप सबसे बड़ी चुनौती के तौर पर होगा जिसमें टीम इंडिया के प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं।
    Image Source : INDIA TV
    भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा 30 अप्रैल 2024 को 37 साल के हो गए हैं। रोहित शर्मा को वर्ल्ड क्रिकेट में हिटमैन के नाम से पहचाना जाता है, जो अपने खेल से फैंस का पूरा मनोरंजन करते हैं। रोहित के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में कई ऐसे बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनको तोड़ पाना आने वाले समय में किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं है। रोहित मौजूदा समय में भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं और उनके सामने अब जून महीने में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप सबसे बड़ी चुनौती के तौर पर होगा जिसमें टीम इंडिया के प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं।
  • रोहित शर्मा के नाम पर वनडे फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। जहां एक समय पूरी टीम 250 रन बनाते हुए दिखती थी, तो वहीं रोहित ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में 173 गेंदों का सामना करते हुए 264 रनों की पारी खेल दी थी। इस दौरान उन्होंने अपनी इस पारी में 33 चौके लगाने के साथ 9 छक्के भी लगाए थे।
    Image Source : Getty
    रोहित शर्मा के नाम पर वनडे फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। जहां एक समय पूरी टीम 250 रन बनाते हुए दिखती थी, तो वहीं रोहित ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में 173 गेंदों का सामना करते हुए 264 रनों की पारी खेल दी थी। इस दौरान उन्होंने अपनी इस पारी में 33 चौके लगाने के साथ 9 छक्के भी लगाए थे।
  • आईसीसी टूर्नामेंट में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया है। उनके नाम एक आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने साल 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए थे। इस वर्ल्ड कप में रोहित ने 9 मैचों में 81 के औसत से 648 रन बनाए थे।
    Image Source : Getty
    आईसीसी टूर्नामेंट में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया है। उनके नाम एक आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने साल 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए थे। इस वर्ल्ड कप में रोहित ने 9 मैचों में 81 के औसत से 648 रन बनाए थे।
  • रोहित शर्मा को वर्ल्ड क्रिकेट में हिटमैन नाम देने की सबसे बड़ी वजह वह बड़ी ही आसानी से गेंद को स्टेडियम में फैंस के पास पहुंचा देते हैं। रोहित के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 597 छक्के लगाए हैं और उनके बाद दूसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं जिन्होंने 553 छक्के लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    रोहित शर्मा को वर्ल्ड क्रिकेट में हिटमैन नाम देने की सबसे बड़ी वजह वह बड़ी ही आसानी से गेंद को स्टेडियम में फैंस के पास पहुंचा देते हैं। रोहित के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 597 छक्के लगाए हैं और उनके बाद दूसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं जिन्होंने 553 छक्के लगाए हैं।
  • टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा अभी बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं। रोहित ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए टी20 इंटरनेशनल में 90 छक्के लगाए हैं। वहीं ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर भी रोहित के नाम सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में बतौर ओपनर 169 छक्के लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा अभी बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं। रोहित ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए टी20 इंटरनेशनल में 90 छक्के लगाए हैं। वहीं ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर भी रोहित के नाम सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में बतौर ओपनर 169 छक्के लगाए हैं।
  • वनडे फॉर्मेट में रोहित सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं, उनसे आगे विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर हैं। रोहित ने अब तक 262 वनडे मैचों में 31 शतकीय पारियां खेली हैं। रोहित वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 5वें स्थान पर हैं।
    Image Source : Getty
    वनडे फॉर्मेट में रोहित सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं, उनसे आगे विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर हैं। रोहित ने अब तक 262 वनडे मैचों में 31 शतकीय पारियां खेली हैं। रोहित वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 5वें स्थान पर हैं।