Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. सचिन तेंदुलकर के ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना है नामुमकिन, विराट एक के सबसे करीब

सचिन तेंदुलकर के ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना है नामुमकिन, विराट एक के सबसे करीब

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh Published on: April 24, 2024 16:54 IST
  • सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं। सचिन के नाम न जाने कितने ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिसे आज तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं सकता है। आज हम आपको उन्हीं रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जिन्हें किसी भी बल्लेबाज के लिए तोड़ पाना सबसे मुश्किल काम होगा।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं। सचिन के नाम न जाने कितने ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिसे आज तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं सकता है। आज हम आपको उन्हीं रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जिन्हें किसी भी बल्लेबाज के लिए तोड़ पाना सबसे मुश्किल काम होगा।
  • सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 100 शतक दर्ज हैं। सचिन का ये रिकॉर्ड पिछले 12 सालों से किसी भी बल्लेबाज ने नहीं तोड़ा है। आने वाले कई दशकों तक इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना सबसे मुश्किल कामों में से एक होगा। सचिन के इस रिकॉर्ड के सबसे करीब विराट कोहली हैं। उनके नाम 80 शतक दर्ज हैं। विराट कोहली को इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अभी भी 20 शतकों की जरूरत है।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 100 शतक दर्ज हैं। सचिन का ये रिकॉर्ड पिछले 12 सालों से किसी भी बल्लेबाज ने नहीं तोड़ा है। आने वाले कई दशकों तक इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना सबसे मुश्किल कामों में से एक होगा। सचिन के इस रिकॉर्ड के सबसे करीब विराट कोहली हैं। उनके नाम 80 शतक दर्ज हैं। विराट कोहली को इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अभी भी 20 शतकों की जरूरत है।
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की जब भी बात होगी सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आएगा। सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 34357 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में एक्टिल खिलाड़ियों में विराट कोहली हैं। उनके नाम 26733 रन हैं। ऐसे में उन्हें सचिन को पीछे करना है तो लगभग 7624 रन बनाने होंगे, जोकि आसान काम नहीं होगा। वहीं सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड भी सचिन के ही नाम है। उन्होंने कुल 664 मैच खेले हैं।
    Image Source : Getty
    इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की जब भी बात होगी सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आएगा। सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 34357 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में एक्टिल खिलाड़ियों में विराट कोहली हैं। उनके नाम 26733 रन हैं। ऐसे में उन्हें सचिन को पीछे करना है तो लगभग 7624 रन बनाने होंगे, जोकि आसान काम नहीं होगा। वहीं सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड भी सचिन के ही नाम है। उन्होंने कुल 664 मैच खेले हैं।
  • सचिन तेंदुलकर ने 22 साल 91 दिनों तक इंटरनेशनल क्रिकेट में खेला है। सचिन का यह रिकॉर्ड आज कर किसी भी खिलाड़ी ने नहीं तोड़ा। वहीं आज कल के क्रिकेटरों के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमकिन सा काम है। ऐसे में सचिन तेंदुलकर इस मामले में सबसे आगे है।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर ने 22 साल 91 दिनों तक इंटरनेशनल क्रिकेट में खेला है। सचिन का यह रिकॉर्ड आज कर किसी भी खिलाड़ी ने नहीं तोड़ा। वहीं आज कल के क्रिकेटरों के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमकिन सा काम है। ऐसे में सचिन तेंदुलकर इस मामले में सबसे आगे है।
  • टेस्ट क्रिकेट में भी शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर बहुत आगे हैं। उनके नाम कुल 51 शतक दर्ज हैं। ऐसे में सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना कोई आसान काम नहीं होगा। एक्टिव खिलाड़ियों में केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ सबसे आगे हैं। उनके नाम 32 शतक दर्ज हैं।
    Image Source : Getty
    टेस्ट क्रिकेट में भी शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर बहुत आगे हैं। उनके नाम कुल 51 शतक दर्ज हैं। ऐसे में सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना कोई आसान काम नहीं होगा। एक्टिव खिलाड़ियों में केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ सबसे आगे हैं। उनके नाम 32 शतक दर्ज हैं।