Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gujarat Election: गुजरात विधानसभा चुनाव में दम दिखाएंगे ओवैसी, तीन उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, हिंदू प्रत्याशी को भी टिकट

Gujarat Election: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने तीन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इन तीन उम्मीदवारों में से एक हिंदू महिला प्रत्याशी भी हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 25, 2022 17:51 IST
Asaduddin Owaisi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Asaduddin Owaisi

Highlights

  • ओवैसी ने गुजरात में तीन उम्मीदवारों का किया ऐलान
  • AIMIM की महिला विंग अहमदाबाद की अध्यक्ष हैं परमार
  • ओवैसी की पार्टी पहली बार लड़ेगी गुजरात में विधानसभा चुनाव

Gujarat Election: गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर जहां सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी चुनावी तैयारियों में जुटी है, तो वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) अपने आप को राज्य में कांग्रेस की जगह खुद को मुख्य विपक्षी पार्टी के तौर पर पेश कर रही है। इस बीच, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (AIMIM) भी अपना दमखम दिखाने चुनावी मैदार में उतर रहा है। 

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने तीन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इन तीन उम्मीदवारों में से एक हिंदू महिला प्रत्याशी भी हैं। इनका नाम कौशिका बेन परमार है। इन्हें ओवैसी ने दाणिलिमडा विधानसभा सीट से अपनी पार्टी का प्रत्याशी बनाया है। यह पहली बार है, जब गुजरात में ओवैसी की पार्टी ने किसी हिंदू उम्मीदवार को मैदान में उतारा है।

दाणिलिमडा विधानसभा सीट से अभी कांग्रेस के विधायक

दलित चेहरा कौशिका बेन परमार AIMIM की महिला विंग अहमदाबाद की अध्यक्ष हैं। पूर्वी अहमदाबाद में मौजूद दाणिलिमडा विधानसभा सीट से अभी कांग्रेस के शैलेश परमार विधायक हैं। यह विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। यहां मुस्लिम और दलित वाटों की संख्या ज्यादा है।

काबलीवाला को जमालपुर-खाड़िया विधानसभा सीट से टिकट

कौशिका बेन परमार के साथ ही AIMIM ने पूर्व विधायक और वर्तमान में गुजरात AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष साबिर काबलीवाला को जमालपुर-खाड़िया विधानसभा सीट से टिकट दिया है। अहमदाबाद के किनारे पर स्थित इस सीट से वर्तमान में कांग्रेस पार्टी से इमरान खेड़ावाला विधायक हैं। मुस्लिम-दलित बाहुल्य इस सीट पर साबिर काबलीवाला को टिकट देना ओवैसी की पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। काबलीवाला पूर्व में कांग्रेस में रहे हैं। इसके अलावा सूरत पूर्वी विधानसभा सीट से वसीम कुरैशी को  AIMIM ने उम्मीदवार चुना है। इस सीट से बीजेपी के अरविंद राणा विधायक हैं। 

Owaisi announce three candidates for Gujarat Election

Image Source : TWITTER
Owaisi announce three candidates for Gujarat Election

ओवैसी की पार्टी पहली बार गुजरात में लड़ेगी विधानसभा चुनाव

बता दें कि आम आदमी पार्टी और ओवैसी की पार्टी पहली बार गुजरात में विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं। दोनों पार्टियों के नेता पिछले कुछ दिनों से लगातार गुजरात का दौरा कर रहे हैं। कभी ओवैसी तो कभी अरविंद केजरीवाल अपनी पार्टी और अपने वादों को गुजरात के लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में असदुद्दीन ओवैसी रविवार को अहमदाबाद पहुंचे और अपनी पार्टी के तीन प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया।

गुजरात में विधानसभा चुनाव इस साल दिसंबर में होने की संभावना 

गौरतलब है कि 182 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए चुनाव इस साल दिसंबर में होने की संभावना है। ओवैसी की पार्टी ने पूर्व में गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव में 25 कॉर्पोरेट सीटें जीती थीं। वहीं, ओवैसी राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भी उतरने का मन बना रहे हैं। राजस्थान में AIMIM ने अभी तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement