Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमित शाह ने खादी माटीकला महोत्सव का किया उद्घाटन, कहा- मोदी ने खादी को बनाया लोकप्रिय

अहमदाबाद में आयोजित खादी माटी कला महोत्सव 2023 का उद्धाटन गृहमंत्री अमित शाह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खादी का जर्जरित आंदोलन नए आयाम छू रहा है। भारत की जीडीपी सबसे तेजी से बढ़ रही है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Pankaj Yadav Published on: December 02, 2023 22:02 IST
गृह मंत्री अमित शाह।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गृह मंत्री अमित शाह।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं और इस दौरान वह अहमदाबाद में खादी माटी कला महोत्सव 2023 में शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन अहमदाबाद के सायंस सिटी में खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा कराया गया था। ‘खादी माटी कला महोत्सव-2023’ का उद्धाटन भी गृहमंत्री अमित शाह ने किया। इस अवसर पर 300 कुम्हारों को विद्युत चालित चाक, 200 खादी कारीगरों को देशी चरखा, 100 लाभार्थियों को टूलकिट्स एवं मशीनरी, पीएमईजीपी के अंतर्गत देशभर के 4458 लाभार्थियों को 200 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी सब्सिडी, केरल के कुट्टूर में नवीनीकृत केंद्रीय पूनी संयंत्र (सीएसपी)और अहमदाबाद में नवनिर्मित 8 डाकघरों का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया। 

अमित शाह

Image Source : INDIATV
‘खादी माटी कला महोत्सव-2023’ का उद्धाटन करते गृह मंत्री अमित शाह।

9.50 लाख से अधिक नए रोजगार का सृजन

माटी कला महोत्सव 2023 के संबोधन में अमित शाह ने अलग अलग योजनाओं से फायदा पाए लोगों का अभिनंदन किया। अमित शाह ने कहा कि खादी माटी कला महोत्सव बहुआयामी विचार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वोकल फॉर लोकल'और 'आत्मनिर्भर भारत' मंत्र ने खादी को वैश्विक मंच पर पहचान दिलाई है। पिछले 9 वर्षों में खादी और ग्रामोद्योगी उत्पादों का कारोबार 1.34 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है, जबकि इस दौरान 9.50 लाख से अधिक नये रोजगार का सृजन हुआ है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग ग्रामीण भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत केवीआईसी ने अभी तक 27 हजार से अधिक कुम्हार भाइयों और बहनों को विद्युत चालित चाक का वितरण किया है, जिससे 1 लाख से अधिक कुम्हारों के जीवन में बड़ा बदलाव आया है। 

अमित शाह

Image Source : INDIA TV
गुजरात के 449 लाभार्थियों के खाते में 51 करोड़ रुपये की सब्सिडी संवितरित की गई।

गुजरात के 449 लाभार्थियों के खाते में आए 51 करोड़ रुपये

अमित शाह ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत देशभर के 4458 लाभार्थियों को 200 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी सब्सिडी का वितरण किया गया है, जिसके माध्यम से करीब 49 हजार से अधिक नये रोजगार का सृजन हुआ है। 200 करोड़ रूपये में से 51 करोड़ रुपये की सब्सिडी गुजरात के 449 लाभार्थियों के खाते में संवितरित की गई है, जिससे गुजरात में 4939 नये लोगों को रोजगार मिला है। 

अहमदाबाद में खादी माटी कला महोत्सव 2023 में शामिल हुए अमित शाह।

Image Source : INDIA TV
अहमदाबाद में खादी माटी कला महोत्सव 2023 में शामिल हुए अमित शाह।

हर सक्षम परिवार साल में पांच हजार की खादी ग्रामोद्योग की चीज ख़रीदे

गृह मंत्री ने कहा कि मेरे मतक्षेत्र में आठ नवनिर्मित डाक घर का उद्घाटन हुआ है, पोस्टल विभाग का धन्यवाद, गांधीनगर को बड़ी गिफ्ट मिली है। गांधीनगर के मतदाताओ को पता हो कि पासपोर्ट लेने के लिए धक्का नहीं खाए, डाकघरों से प्रोसेस होती है। राष्ट्र ध्वज का वितरण इन्हीं डाकघरों ने देशभर में पहुँचाए थे। अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने खादी के पीछे बल लगाया। आज एक लाख पैतीस हज़ार करोड़ पर कारोबार पहुंच गया है, जिसमें एक लाख लोगों का योगदान है। हर परिवार, जो सक्षम है, वो साल में पांच हजार की खादी ग्रामोद्योग की चीज ख़रीदें। आप रोज़ खादी नहीं पहन सकते पर बहुत चीजें है, इससे बेरोज़गारों की संख्या में आधे से ज्यादा की कमी आयेगी।

ये भी पढ़ें:

मेहनती, पार्टी को कर रहे मजबूत… जन्मदिन पर जेपी नड्डा को PM मोदी ने कुछ इस तरह दी बधाई

क्या महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता होने वाली है रद्द? अब समर्थन में उतरे अधीर रंजन चौधरी, पत्र लिखकर की ये मांग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement