Monday, May 20, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट, आज इलेक्शन कमीशन कर सकता है तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर सकता है। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटों पर चुनाव होना है।

Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: November 02, 2022 7:20 IST
 चुनाव आयोग गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है- India TV Hindi
Image Source : PTI चुनाव आयोग गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है

चुनाव आयोग गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर सकता है। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटों पर चुनाव होना है। चुनावों की तारीख का ऐलान होते ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। गुजरात सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। साल 2017 में गुजरात में विधानसभा का पिछला चुनाव हुआ था। 

राज्य में अभी बीजेपी की सरकार है

यहां अभी बीजेपी सरकार चला रही है ऐसे में इस बार वह अपनी सत्ता बचाने के लिए चुनावी समर में उतरेगी। कांग्रेस मुख्य विपक्षी पार्टी है लेकिन इस बार इस राज्य में आम आदमी पार्टी (AAP) मजबूती से अपना प्रचार कर रही है। आम आदमी पार्टी 13 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर चुकी है।

बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी  

बता दें कि गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी होती हैं। यहां पिछली बार दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को वोटिंग हुई थी। इसमें बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर कब्जा किया था, वहीं कंग्रेस के खाते में 77 सीटें और अन्य पार्टियों को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement