Friday, April 19, 2024
Advertisement

युवाओं को 20 लाख जॉब्स, 1 लाख महिलाओं को रोजगार; गुजरात चुनाव के लिए BJP ने जारी किया मेनिफेस्टो

Gujarat Election 2022: गुजरात चुनाव के लिए अपने मेनिफेस्टो में बीजेपी ने पांच साल में 20 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया है। इसके साथ ही पांच साल में एक लाख महिलाओं को भी रोजगार देने का वादा किया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 26, 2022 12:57 IST
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए बीजेपी ने आज शनिवार को अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम भूपेंद्र पटेल, प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल की मौजूदगी में मेनिफेस्टो जारी किया गया। बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो पांच साल में 20 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया है। इसके साथ ही पांच साल में एक लाख महिलाओं को भी रोजगार देने का वादा किया है। इसके अलावा बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में गुजरात की जनता से दो सी फूड पार्क की स्थापना, सिंचाई नेटवर्क के विस्तार के लिए 25 हजार करोड़ का बजट, छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा किया है। 

मेनिफेस्टो जारी करते हुए जेपी नड्डा ने कहा, "हम आतंकवादी संगठनों और भारत विरोधी ताकतों के स्लीपर सेल से संभावित खतरों की पहचान करने और उन्हें खत्म करने के लिए एक एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल बनाएंगे।" इसके साथ ही उन्होंने कहा, "गुजरात में समान नागरिक संहिता समिति की सिफारिशों का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे। हम सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान से संबंधित कानून भी बनाएंगे। य​ह कानून सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और निजी संपत्ति पर हमला करने वाले असामाजिक तत्वों से वसूली के संबंध में होगा।" 

'1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के बराबर बनाएंगे'

उन्होंने कहा कि गुजरात की प्रगति के लिए हम राज्य को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का गंतव्य बनाकर गुजरात की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के बराबर बनाएंगे। जेपी नड्डा ने कहा कि हमारा यह मेनिफेस्टो महज एक डॉक्यूमेंट नहीं है, हमने जो कहा है वो किया है, जो कहेंगे वो करेंगे, ये भारतीय जनता पार्टी की ताकत है।

इस दौरान सीआर पाटिल ने बताया कि इस मेनिफेस्टो को बनाने में गुजरात के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनी राय दी। उन्होंने कहा, "इसके लिए एक वाट्सएप नंबर जारी किया गया था। कॉलेज के बच्चों, गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों में रहले वाले नागरिकों, किसानों और शहरों में रहने वाले लोगों की राय लेकर बीजेपी ने अपना मेनिफेस्टो तैयार किया है।"

बीजेपी के मेनिफेस्टो की मुख्य बातें- 

  • गुजरात कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर कोष के तहत 10,000 करोड़ रुपये का निवेश 
  • सिंचाई नेटवर्क का विस्तार करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये का निवेश 
  • गौशालाओं को मजबूत करने के लिए 500 करोड़ का अतिरिक्त बजट
  • 1000 अतिरिक्त मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां स्थापित करने का वादा
  • दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में एक-एक सी फूड पार्क बनाने का वाद
  • भारत का पहला ब्लू इकोनॉमी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने और मछली पकड़ने से संबंधित बुनियादी ढांचे मजबूत करने का वाद
  • गुजरात के युवाओं को अगले 5 साल में 20 लाख रोजगार
  • आदिवासी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए आदिवासी बेल्ट में 8 जीआईडीसी स्थापित करने का वादा
  • राज्य में महिला वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क बस यात्रा उपलब्ध कराना
  • अगले 5 वर्षों में महिलाओं के लिए 1 लाख से अधिक सरकारी नौकरियों का सृजन 
  • पुलिस बल के आधुनिकीकरण पर 1000 करोड़ से अधिक खर्च करने का वादा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement