Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस ने 43 सीटों पर जारी की उम्मीदवारों की सूची, जानिए किन्‍हें मिला टिकट किनका पत्‍ता कटा, देखें पूरी लिस्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही कांग्रेस पार्टी ने 43 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज जारी कर दी है। पार्टी ने गांधीधाम से भारत सोलंकी, पोरबंदर से अर्जुन मोढ़वाडिया, घाटियोदिया से अमीबेन याज्ञनिक और राजकोट दक्षिण से हितेशभाई वोरा को उम्मीदवार बनाया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: November 05, 2022 7:20 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव- India TV Hindi
गुजरात विधानसभा चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं कांग्रेस (Congress) ने 43 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची (Congress Candidates List) में जो मुख्य चेहरे हैं वो पोरबंदर से अर्जुन मोढवाडिया और घटलोडिया से अमी याग्निक जिन्हें कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है। इसके साथ ही, अकोटा से ऋत्विक जोशी, रावपुरा से संजय पटेल और गांधीधाम से भरत वी. सोलंकी को टिकट दिया गया है। गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर एक दिसंबर को चुनाव होगा और बाकी के 93 सीटों पर पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। आठ दिसंबर को मतगणना होगी। 

गुजरात के चुनावी समीकरण को देखते हुए यह बिल्कुल कहा जा सकता है कि इस बार का मुकाबला त्रिकोणीय होने जा रही है। जहां चुनाव में एक तरफ सत्ताधारी पार्टी भाजपा राज्य में एक बार फिर से सरकार बनाने के लिए जी जान से लगी हुई है तो वहीं उसे कांग्रेस के आलावा आम आदमी पार्टी से भी कड़ी टक्कर मिलने वाली है। बता दें कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने गुजरात चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इस बैठक में शामिल हुए वहीं सोनिया गांधी भी डीजिटल माध्यम से इस बैठक की हिस्सा रहीं। 

आम आदमी पार्टी ने CM उम्मीदवार का नाम घोषित किया

आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपने सीएम उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। आप  (AAP) ने इसुदान गढ़वी को अपना सीएम फेस घोषित किया है। जिसके बाद से पार्टी में भगदड़ मच गई है। पार्टी के सीनियर लीडर इंद्रनील राजगुरु ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। वह आम आदमी पार्टी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए थे राजगुरु 

इंद्रनील राजगुरु आम आदमी पार्टी में जाने से पहले भी वह कांग्रेस में ही थे। वह आप में राष्ट्रीय संयुक्त सचिव थे। आप छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने पर कांग्रेस के गुजरात प्रभारी रघु शर्मा ने कहा, इंद्रनील राजगुरु जी एक विचारधारा से जुड़े हुए थे और आज उसी विचारधारा के साथ काम करने के लिए यह पुनः कांग्रेस परिवार में शामिल हो रहे हैं। वहीं राजगुरु ने कहा, मुझे हमेशा लगता था कि भाजपा देश के लिए एक बुरी पार्टी है और उसे गुजरात में हराना ज़रूरी है। इसलिए मैं आप में गया था ताकि भाजपा को हरा पाएं। लेकिन मैंने पाया कि जैसे भाजपा लोगों को मूर्ख बनाती है वैसे ही आप भी लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश करती है। 

गुजरात विधानसभा चुनाव में दो चरणों में होंगी वोटिंग

गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। जिसमें साल 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 99 सीट जीतकर लगातार छठी बार सत्ता हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 77 सीट पर कब्जा किया था। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के चुनाव दो चरण में एक और पांच दिसंबर को होंगे और वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement