Monday, April 29, 2024
Advertisement

Dani Data App फ्रॉड केस: चीनी शख्स ने गुजरात में बैठकर यूजर्स से ठगे 1400 करोड़ रुपये? सामने आई सच्चाई

दानी-डाटा (Dani Data App) फ्रॉड का मामला जोरो पर हैं। सोशल मीडिया पर इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि इस ऐप को एक चीनी नागरिक ने बनाया और गुजरात में बैठकर देशभर के लोगों से 1400 करोड़ रुपये ठग लिए। इस दावे में कितनी सच्चाई है ये हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Swayam Prakash Published on: August 20, 2023 12:46 IST
Dani Data App- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दानी-डाटा ऐप फ्रॉड मामला

दानी-डाटा (Dani Data App) फ्रॉड मामला आजकल खासा चर्चा में है। इसको लेकर कोई कहता है कि किसी चाइनीज़ व्यक्ति ने ये फ्रॉड किया है तो कोई कहता है इस फ्रॉड में पुलिस की भी मिलीभगत है। लेकिन इस मामले की सच्चाई कुछ अलग ही है। दरअसल, दानी-डाटा फ्रॉड को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही जानकारी केवल आधी सच्चाई बयान करते हैं। 

कैसे किया गया फ्रॉड

गौरतलब है की दानी डाटा नाम का एक फुटबॉल फेंटसी गेमिंग एप्लीकेशन बनया गया। इस ऐप में फुटबॉल मैच के 3:3 के स्कोर पर इन्वेस्ट करने से 0.75% के मुनाफे के साथ पैसा वापिस देने की 101% गारंटी दी गई। इसके बाद यूजर्स से पैसा इन्वेस्ट करवा कर दानी डाटा नाम के इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया और इन्वेस्ट करने वाले यूजर्स को उनकी इन्वेस्टमेंट का पैसा भी वापिस नहीं किया गया।

कितना बड़ा है फ्रॉड
बताया जा रहा है कि ये मामला दिसंबर 2021 से जून 2022 के बीच हुआ, जिसमें 1175 लोग इसका शिकार हुए हैं। इन लोगों के साथ 3,54,64,828 करोड़ रुपये का फ्रॉड हुआ है। पुलिस जांच में सामने आई इस डिटेल्स के बाद स्टेट साइबर क्राइम, सी.आई.डी. क्राइम गांधीनगर द्वारा 620 बैंक अकाउंट फ्रीज़ किये गए। फ्रीज की गई राशि 16,60,76,746 करोड़ है।

गुजरात में बैठा था चीनी ठग?
हालांकि इस मामले को लेकर ये बातें फैल रही थीं कि गुजरात के बनासकांठा जिले में आये हुए एक चाइनीज़ व्यक्ति ने 1400 करोड़ रुपये का फ्रॉड किया है। लेकिन जांच के दौरान सामने आया कि ऐसा कोई भी व्यक्ति गुजरात नहीं आया था। Wu Chunabo alias Chamber नाम का ये व्यक्ति चीन के सेंगजेन प्रांत का रहने वाला है, लेकिन जांच में पता चला कि ये व्यक्ति 2017 से 2019 के दौरान भारत की राजधानी दिल्ली में आया था और वहीं पर रुका था। लेकिन ये कभी गुजरात के किसी भी हिस्से में नहीं आया था। 2019 के बाद ये व्यक्ति चीन चला गया और उसके बाद वो कभी भारत नहीं आया। जबकि ये फ्रॉड दिसंबर 2021 से जून 2022 के दौरान हुआ और इस दौरान ये व्यक्ति भारत नहीं आया। 

फ्रॉड में पुलिस की भी मिलीभगत?
पुलिस ने इस मामले में 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और जांच शुरू की है। इस दानी डाटा ऐप फ्रॉड को लेकर उत्तरप्रदेश, बिहार, केरला, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में भी शिकायतें हुई हैं, जिससे ये लग रहा है कि ये फ्रॉड पुरे भारत में हुआ। इस मामले को लेकर जो लोग पूरी सच्चाई जाने बिना ही आरोप लगा रहे हैं कि इसमें पुलिस भी शामिल है, उनके लिए भी पुलिस ने सख्त रुख अख़्तियार किया है। पुलिस के अनुसार जो लोग ये आरोप लगा रहे हैं कि पुलिस भी इसमें शामिल है उन्हें वार्निंग दी गई है कि या तो वे आरोपों को साबित करें वरना उनके खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement