Friday, March 29, 2024
Advertisement

गुजरात उच्च न्यायालय ने मामले दायर करने के लिये ई-सेवा शुरू की

गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने मामले दायर करने और वकीलों, वादियों और आम लोगों के लिए अपने मामलों की स्थिति जानने के लिये शनिवार को दो नई ई-सेवाएं शुरू की हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 15, 2020 18:05 IST
Gujarat high court launches e-services for filing cases, knowing status- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Gujarat high court launches e-services for filing cases, knowing status

अहमदाबाद। गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने मामले दायर करने और वकीलों, वादियों और आम लोगों के लिए अपने मामलों की स्थिति जानने के लिये शनिवार को दो नई ई-सेवाएं शुरू की हैं। एक विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नई ई-फाइलिंग और 'ईमेल माई केस स्टेटस' (मेरे मामले की स्थिति ई-मेल करें) सेवाएं शुरू कीं और साथ ही कोविड-19 महामारी के बीच भौतिक तौर पर मामले दायर करने के लिये विशेष रूप से पांच काउंटर शुरू करने के निर्देश दिये।

इसमें कहा गया कि उच्चतम न्यायालय की ई-कमेटी द्वारा विकसित ई-फाइलिंग सॉफ्टवेयर शनिवार से गुजरात उच्च न्यायालय में काम करने लगेगा। यह सेवा लेने के लिये ई-कोर्ट पोर्टल पर जाना होगा। विज्ञप्ति में कहा गया कि उच्च न्यायालय के आईटी-प्रकोष्ठ में सूचीबद्ध वकीलों को ई-फाइलिंग पोर्टल पर भी अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के बाद ई-मेल पर भी मामले की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा मिल सकेगी।

अदालत ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह 'देश में अपनी तरह की पहली सुविधा होगी' जिसमें किसी को भी सीधे ई-मेल पर अपने मामले के बारे में स्वत: अद्यतन जानकारी प्राप्त हो सकेगी। अदालत ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 22 मार्च को विशेष ई-मेल पते पर ई-मेल के जरिये मामले दायर करने की सुविधा शुरू की थी। इसमें कहा गया कि मुख्य न्यायाधीश नाथ ने अदालत परिसर में भौतिक रूप से मामले दायर करने के लिये विशेष रूप से पांच काउंटर शुरू करने के भी निर्देश दिये हैं जो प्रत्येक कार्यदिवस पर पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न दो बजे तक खुले रहेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement