Friday, April 19, 2024
Advertisement

Video: गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा, केबल ब्रिज टूटा, 143 से ज्यादा लोगों की मौत और 100 घायल

Gujarat: गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा हो गया। यहां मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज टूटने से कई लोग नदी में गिर गए। शाम के समय ये हादसा हुआ, जब लोग छठ मना रहे थे। इस हादसे में अब तक 143 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Malaika Imam Updated on: October 31, 2022 6:49 IST
मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज टूटा- India TV Hindi
Image Source : ANI मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज टूटा

Gujarat: गुजरात के मोरबी में रविवार को दर्दनाक हादसा हो गया। यहां मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज टूटने से कई लोग नदी में गिर गए। ये हादसा शाम के समय हुआ, जब लोग छठ मना रहे थे। अब तक इस हादसे में 143 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है और 100 से ज्यादा घायल हैं। हादसे में हुई मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। बताया जा रहा है कि पुल पर सैकड़ों लोग मौजूद थे। लोगों का वजन इतना था कि केबल पुल अचानक टूट गया और लोग सीधे नदी में गिर गए।

अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया: CMO

इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी थी कि SDRF की 3 और राज्य रिजर्व पुलिस के 2 दस्ते भी बचाव और राहत कार्यों के लिए मोरबी पहुंच रही हैं। इलाज के लिए राजकोट सिविल अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि भारतीय नौसेना के 50 कर्मियों के साथ NDRF के 3 दस्ते, भारतीय वायुसेना के 30 जवानों के साथ बचाव और राहत अभियान के लिए सेना के 2 कॉलम और फायर ब्रिगेड की 7 टीमें राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेंद्रनगर से उन्नत उपकरणों के साथ मोरबी के लिए रवाना हुईं।

युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है

युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। मोरबी में मच्छु नदी पर ये केबल ब्रिज बना था। बताया जा रहा है कि मरम्मत के बाद पांच दिन पहले ही इस केबल ब्रिज को आने-जाने के लिए खोला गया था। रेस्क्यू टीम लोगों को बचाने में लगी है। पानी में डूबे लोगों को निकालकर उन्हें अस्पतालों में भेजा जा रहा है। बताया जा रहा है कि हादसे के समय करीब 400-500 लोग ब्रिज पर मौजूद थे। यह ब्रिज काफी पुराना था। मरम्मत कर फिर से आम जनता के लिए खोला गया था और अब इतना बड़ा हादसा हो गया।

पीएम ने की दो-दो लाख की अनुग्रह राशि की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना में जान गंवाने वाले व्यक्तियों के परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। मोरबी हादसे को लेकर पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से बात की। उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने की मांग की। उन्होंने स्थिति की बारीकी और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है।

राहत और बचाव कार्य जारी है: सीएम

हादसे को लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट किया, "मोरबी में केबल ब्रिज गिरने की त्रासदी से मुझे गहरा दुख हुआ है। राहत और बचाव कार्य जारी है। घायलों के तत्काल इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। मैं इस संबंध में जिला प्रशासन से लगातार संपर्क में हूं।" एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, "माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझ से मोरबी त्रासदी के बारे में बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने पूरे हालात पर लगातार नजर रखने और बचाव अभियान के संबंध में आवश्यक निर्देश और मार्गदर्शन दिया है।"

मोरबी हादसे से अत्यंत दुखी हूं: गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूं। इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी व अन्य अधिकारियों से बात की है। स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है, NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है। प्रशासन को घायलों को तुरंत इलाज के निर्देश दिए हैं।"

मोरबी त्रासदी से चिंतित हूं: राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया,  "गुजरात के मोरबी में हुई त्रासदी ने मुझे चिंतित कर दिया है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं। राहत और बचाव के प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी।"

कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील, हर संभव सहायता करें: राहुल

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे की खबर बेहद दुःखद है। ऐसे मुश्किल समय में मैं सभी शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की हर संभव सहायता करें और लापता लोगों की तलाश में मदद करें।"

7 महीने से ब्रिज की मरम्मत चल रही थी

गौरतलब है कि पिछले 7 महीने से इस ब्रिज की मरम्मत चल रही थी। रेनोवेशन का काम एक ट्रस्ट ने किया था। रविवार को बड़ी संख्या में लोग छठ के मौके पर अपने परिवारों के साथ यहां पहुंचे थे। वहीं, इतने समय बाद पुल खुलने की वजह से लोग यहां तस्वीरें और सेल्फी लेने के लिए भी पहुंचे थे। हादसे के बाद केबल ब्रिज की कई तस्वीरें सामने आई हैं। इसमें देखा जा सकता है कि ब्रिज बीच से टूटकर नदी में गिर गया है। ब्रिज टूटने के बाद कई लोग बीच में भी फंस गए।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement