Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गुजरात राज्यसभा उपचुनाव: बीजेपी के 2 उम्मीदवारों के निर्विरोध जीतने की उम्मीद

भारतीय जनता पार्टी के 2 डमी उम्मीदवारों राजनीकांत पटेल और कीर्ति सोलंकी ने शनिवार को नामांकन पत्र वापस ले लिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2021 22:01 IST
Gujarat Rajya Sabha Bypolls, CB Pandya, BJP Nominees, BJP Nominees Rajya Sabha- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के दोनों प्रत्याशियों के विजयी घोषित होने की उम्मीद है।

अहमदाबाद: गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के दोनों प्रत्याशियों दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया के विजयी घोषित होने की उम्मीद है। दरअसल, पार्टी के दोनों डमी उम्मीदवारों, राजनीकांत पटेल और कीर्ति सोलंकी, ने शनिवार को अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया। वहीं, एक मार्च को होने वाले उपचुनाव में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने किसी भी उम्मीदवार को नहीं उतारा है क्योंकि उसके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है। बता दें कि राज्यसभा की ये दोनों सीटें कांग्रेस नेता अहमद पटेल और बीजेपी नेता अभय भारद्वाज के निधन के बाद खाली हुई थीं।

सोमवार को नाम वापस लेने का अंतिम दिन

चुनाव अधिकारी सीबी पांड्या ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय जनता पार्टी के 2 डमी उम्मीदवारों राजनीकांत पटेल और कीर्ति सोलंकी ने शनिवार को नामांकन पत्र वापस ले लिया। पांड्या ने कहा कि बीजेपी उम्मीदवार दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया को सोमवार अपराह्न तीन बजे के बाद विजय घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और बीजेपी के अभय भारद्वाज के निधन की वजह से खाली हुई सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

पढ़ें: नीतीश का चिराग को बड़ा झटका, LJP के 200 से ज्यादा नेता JDU में हुए शामिल
पढ़ें: बीजेपी सांसद के विधायक बेटे का खुला ऐलान, कहा- मैं थामने जा रहा हूं कांग्रेस का हाथ

राज्य में बीजेपी के हैं 111 विधायक
बता दें कि राज्यसभा में कांग्रेस नेता अहमद पटेल का कार्यकाल अगस्त 2023 तक और बीजेपी नेता अभय भारद्वाज का कार्यकाल जून 2026 तक था। बीजेपी ने अनवाडिया को पटेल की निधन से खाली हुई सीट के लिए उतारा है जबकि भारद्वाज की मृत्यु से खाली हुई सीट से मोकारिया मैदान में हैं। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी के 111 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के विधायकों की संख्या 65 है। कांग्रेस के पास राज्यसभा की एक भी सीट जीतने के लिए संख्या बल नहीं है, और इसीलिए पार्टी ने चुनावों में कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement