Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

PM मोदी 27 अगस्त से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर, करेंगे कई योजनाओं का उद्घाटन, जानें पूरा प्लान

PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत में 27 अगस्त को अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित ‘‘खादी उत्सव’’ समारोह को संबोधित करेंगे और अगले दिन गांधीनगर में भारत में सुजूकी कंपनी के 40 वर्षों के सफर पर आयजित एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 25, 2022 23:39 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Modi

Highlights

  • 2001 के भूकंप पीड़ितों के स्मारक का पीएम करेंगे उद्घाटन
  • साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव समारोह को संबोधित करेंगे
  • सुजूकी कंपनी के 40 वर्षों के सफर पर आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 से गुजरात की दो दिवसीय यात्रा करेंगे और इस दौरान वह 2001 में भुज में आए भूकंप के पीड़ितों के लिए निर्मित स्मारक ‘‘स्मृति वन’’ और अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत में 27 अगस्त को अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित ‘‘खादी उत्सव’’ समारोह को संबोधित करेंगे और अगले दिन गांधीनगर में भारत में सुजूकी कंपनी के 40 वर्षों के सफर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। ‘‘खादी उत्सव’’ समारोह में सैकड़ों बुनकर चरखा चलाएंगे।

‘स्मृति वन’ समेत एक दर्जन परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री 28 अगस्त को कच्छ जिले का दौरा करेंगे, जहां वह ‘स्मृति वन’ समेत करीब एक दर्जन परियोजनाओं का उद्घाटन या भूमि पूजन करेंगे। पीएमओ ने कहा कि खादी को लोकप्रिय बनाने और उसके उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करने और युवाओं में खादी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है और इसके ही परिणामस्वरूप 2014 के बाद से भारत में खादी की बिक्री में चार गुना बढ़ोतरी हुई है जबकि गुजरात में खादी की बिक्री में आठ गुना बढ़ोतरी हुई है।

7500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और एक ही स्थान पर चरखा चलाते नजर आएंगी
पीएमओ के मुताबिक ‘‘खादी उत्सव’’ में गुजरात के विभिन्न जिलों से 7500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और एक ही स्थान पर चरखा चलाते नजर आएंगी। इस कार्यक्रम में ‘‘चरखों के विकास’’ को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी होगी जिसमें 1920 के दशक से इस्तेमाल में लाए गए विभिन्न पीढ़ियों के 22 चरखों को प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें ‘‘यरवदा चरखा’’ जैसे चरखे भी शामिल होंगे जो स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इस्तेमाल किए गए चरखों का प्रतीक है। साथ ही आज के नवाचारों और तकनीक वाले चरखे भी होंगे। पोंडुरु खादी को बनाने का सीधा प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के नए कार्यालय भवन और साबरमती में एक फुट ओवर ब्रिज का भी उद्घाटन करेंगे।

जानिए, क्यों बनाया गया स्मृति वन
‘स्मृति वन’ 26 जनवरी, 2001 को गुजरात में आए भूकंप में मारे गए 13,000 से ज्यादा लोगों को श्रद्धांजलि के रूप में कच्छ जिले के भुज कस्बे के पास भुजियो पहाड़ी पर बनाया गया स्मारक है। इस स्मारक-सह-संग्रहालय की परिकल्पना मोदी ने उस समय की थी, जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे और अब वह इसका प्रधानमंत्री के रूप में उद्घाटन करेंगे। इसे लगभग 470 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है। इस स्मारक में उन लोगों के नाम हैं जिन्होंने भूकंप के दौरान अपनी जान गंवाई थी।

इन परियोजनाओं का होगा उद्घाटन और शिलान्यास-
प्रधानमंत्री भुज में करीब 4400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का उद्घाटन करेंगे। इस नहर की कुल लंबाई लगभग 357 किमी है। नहर के एक हिस्से का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 2017 में किया था और बाकी हिस्से का उद्घाटन अब किया जा रहा है। पीएमओ के मुताबिक यह नहर कच्छ में सिंचाई की सुविधा प्रदान करने और कच्छ जिले के सभी 948 गांवों और 10 कस्बों में पेयजल उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री, सरहद डेयरी के नए स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग प्लांट; भुज में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र; गांधीधाम में डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर कन्वेंशन सेंटर, अंजार में वीर बाल स्मारक, भुज 2 सबस्टेशन नखत्राणा आदि कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वह भुज-भीमासर रोड सहित 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। भारत में सुजुकी के 40 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में महात्मा मंदिर में आयोजित एक कार्यक्रम को भी प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान वह भारत में सुजुकी समूह की दो प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement