Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने खेल महाकुंभ 2022 का शुभारंभ किया, कहा- वो दिन दूर नहीं जब हम कई खेलों में...

पीएम मोदी ने कहा कि आज स्टार्टअप इंडिया से लेकर स्टैंडअप इंडिया तक! मेक इन इंडिया से लेकर आत्मनिर्भर भारत और ‘वोकल फॉर लोकल’ तक! नए भारत के हर अभियान की ज़िम्मेदारी भारत के युवाओं ने खुद आगे बढ़कर उठाई है। हमारे युवाओं ने भारत के सामर्थ्य को साबित करके दिखाया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 12, 2022 20:00 IST
Prime Minister Narendra Modi inaugurates Khel Mahakumbh 2022 at Sardar Patel Stadium in Ahmedabad- India TV Hindi
Image Source : @BJP4INDIA Prime Minister Narendra Modi inaugurates Khel Mahakumbh 2022 at Sardar Patel Stadium in Ahmedabad.

Highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेल महाकुंभ 2022 का शुभारंभ किया
  • न एक जीत कभी हमारा आखिरी पड़ाव हो सकती है, न एक हार- पीएम मोदी
  • आज मैं कह सकता हूं कि जिस सपने का बीज मैंने बोया था आज वो वट वृक्ष बनता दिखाई दे रहा है- पीएम मोदी

Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार शाम को अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेल महाकुंभ 2022 का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं गुजरात सरकार को विशेष रूप से यश्स्वी CM भूपेंद्रभाई पटेल को भी इस भव्य आयोजन के लिए बधाई देता हूं। कोरोना के कारण 2 साल तक खेल महाकुंभ पर ब्रेक लगा रहा लेकिन भूपेंद्रभाई ने जिस भव्यता के साथ इस आयोजन को शुरू किया, उसने युवाओं में एक नया जोश भर दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज स्टार्टअप इंडिया से लेकर स्टैंडअप इंडिया तक! मेक इन इंडिया से लेकर आत्मनिर्भर भारत और ‘वोकल फॉर लोकल’ तक! नए भारत के हर अभियान की ज़िम्मेदारी भारत के युवाओं ने खुद आगे बढ़कर उठाई है। हमारे युवाओं ने भारत के सामर्थ्य को साबित करके दिखाया। 

'वो दिन दूर नहीं जब हम कई खेलों में...'

पीएम मोदी ने कहा कि, 2010 में पहले खेल महाकुंभ में ही गुजरात ने 16 खेलों में 13 लाख खिलाड़ियों के साथ इसका आरंभ किया था। मुझे भूपेंद्र भाई ने बताया कि 2019 में हुए खेल महाकुंभ में ये भागीदारी 13 लाख से 40 लाख युवाओं तक पहुंच गई थी। आज मैं लाखों युवाओं के सामने हिम्मत के साथ कह सकता हूं कि भारत की युवा शक्ति इसे बहुत आगे लेकर जाएगी। वो दिन दूर नहीं जब हम कई खेलों में, कई गोल्ड एक साथ जीतने वाले देशों में हिंदुस्तान का तिरंगा भी लहराता होगा। 2018 में हमने मणिपुर में देश की पहली नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की। 

'सफलता के लिए कभी कोई शॉर्टकट मत खोजिएगा!'

पीएम मोदी ने कहा कि, मेरी आप सब युवाओं के लिए भी सलाह है- सफलता के लिए कभी कोई शॉर्टकट मत खोजिएगा! सफलता का केवल एक ही मंत्र है- ‘Long term planning, और continuous commitment’. न एक जीत कभी हमारा आखिरी पड़ाव हो सकती है, न एक हार। इस बार यूक्रेन से जो नौजवान युद्ध के मैदान से वापस आये हैं, बम, गोलों के बीच से आये हैं। उन्होंने आकर ये कहा कि तिरंगे की आन, बान, शान क्या होती है, ये आज हमने यूक्रेन में अनुभव किया है। पीएम मोदी ने कहा कि, स्पोर्ट्स में उच्च शिक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में भी मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू होने जा रही है। IIM रोहतक में स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में PG डिप्लोमा शुरू किया है। 2018 में हमने मणिपुर में देश की पहली नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की। स्पोर्ट्स में उच्च शिक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में भी मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू होने जा रही है। IIM रोहतक में स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में PG डिप्लोमा शुरू किया है।

PM Modi inaugurates Khel Mahakumbh 2022 at Sardar Patel Stadium in Gujarat's Ahmedabad

Image Source : @BJP4INDIA
PM Modi inaugurates Khel Mahakumbh 2022 at Sardar Patel Stadium in Gujarat's Ahmedabad

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने पहली बार 7 मेडल जीते हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, दुनिया का सबसे युवा देश खेल के मैदान में भी एक ताकत बनकर उभर रहा है। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने पहली बार 7 मेडल जीते हैं। यही रिकॉर्ड भारत के बेटे-बेटियों ने पैरालंपिक में भी बनाया है। भारत ने इस वैश्विक प्रतियोगिता में 19 मेडल जीते हैं। खिलाड़ियों के चयन में पारदर्शिता की कमी भी एक बड़ा फैक्टर थी। खिलाड़ियों की सारी प्रतिभा परेशानियों से जूझने में ही निकल जाती थी। उस भंवर से निकलकर भारत के युवा आज आकाश छू रहे हैं। गोल्ड और सिल्वर की चमक देश के आत्मविश्वास को चमका रही है। खेल महाकुंभ से निकलने वाले युवा ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, ऐशियन गेम्स समेत कई वैश्विक खेलों में आज देश और गुजरात के युवा अपने जलवे बिखेरे रहे हैं। ऐसी ही प्रतिभाएं आपके ही बीच से इस महाकुंभ से निकलने वाली हैं। 

मेरे सपनों ने लिया वटवृक्ष का आकार- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे सामने युवा जोश का ये सागर, ये उमंग साफ बता रही हैं कि गुजरात का नौजवान आसमान छुने के लिए तैयार हैं। ये ना केवल खेलों का महाकुंभ है बल्कि ये गुजरात की युवा शक्ति का भी महाकुंभ है। मैं आप सभी युवाओं को 11वें खेल महाकुंभ के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मुझे याद है 12 साल पहले 2010 में गुजरात के मुख्यमंत्री के नाते मैंने अपने कार्यकाल में खेल महाकुंभ की शुरूआत की थी। आज मैं कह सकता हूं कि जिस सपने का बीज मैंने बोया था आज वो वट वृक्ष बनता दिखाई दे रहा है। उस बीज को मैं आज वट वृक्ष का आकार लेता हुआ देख रहा हूं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement