Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हरियाणा में प्रशासनिक फेरबदल, 13 IAS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, डॉ. सुमिता मिश्रा को दी गई नई जिम्मेदारी

हरियाणा सरकार ने रविवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इस फेरबदल के अंतर्गत 13 आईएएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: April 17, 2023 21:56 IST
मनोहर लाल खट्टर - India TV Hindi
Image Source : FILE मनोहर लाल खट्टर

चंडीगड़: हरियाणा सरकार ने रविवार को अपने प्रशासन में बड़ा फेरबदल किया है। इन फेरबदल में 13 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। सरकारी आदेश के अनुसार प्रदेश की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा अब होंगी चिकित्सा, शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। 

सरकार के योजनाओं के ज़मीनी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने वाली डॉ सुमिता मिश्रा की अगुआई में हिसार में आयोजित हरियाणा कृषि विकास मेला को वृहत आकार दिया। इसके साथ ही डॉ. सुमिता ने हरियाणा बाजरा भावान्तर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना लेकर आयीं, मेरा पानी मेरी विरासत को नया रूप दिया, मेरी फसल मेरा ब्यौरा को नया विस्तार दिया, इसके अलावा हरियाणा में पहली बार वर्ष 2020 में डीएसआर को लेकर आयीं। 

डॉ. सुमिता मिश्रा

Image Source : FILE
डॉ. सुमिता मिश्रा

इसके अलावा कृषि विभाग की ओर से होर्टीकल्चर को लेकर कई किसान हितैषी योजनाओं को लाने और उसके सुचारू कार्यान्वयन को साकार किया। उनके कार्यकाल में कृषि विभाग हरियाणा को कई पुरस्कार व सम्मान मिले। डॉ. सुमिता मिश्रा ने प्राकृतिक खेती को लेकर हरियाणा के किसानों के बीच कई तरह से जागरूकता लाने का काम किया, जिसका परिणाम आज साफ़ देखा जा सकता है। कृषि विभाग को किसान हितैषी सरकार के श्रेष्ठ विभागों में से एक बनाया। 

इन अधिकारियों का भी हुआ ट्रांसफर 

इसके साथ ही वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर को वित्तीय आयुक्त, राजस्व और आपदा प्रबंधन और चकबंदी विभाग में पदस्थापित किया गया है। उन्हें अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूली शिक्षा, सूचना एवं जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग का प्रभार भी दिया गया है। वहीं सुधीर राजपाल को अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), कृषि और किसान कल्याण और नागरिक उड्डयन विभाग में ट्रांसफर किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement