Thursday, May 02, 2024
Advertisement

प्रदूषण का कहर, गुरुग्राम में प्राइमरी तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद

गुरुग्राम प्रशासन ने पांचवीं तक की कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दिया है। छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 06, 2023 21:46 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली-एनसीआर में जहरीले स्मॉग में सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिल्ली और इसके आस-पास के इलाके में बढ़ते प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता जा रहा है। इसके मद्देनजर गुरुग्राम में जिला प्रशासन ने प्राइमरी तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए छोटे बच्चों को कोई दिक्कत ना हो इसलिए यह आदेश जारी किए गए हैं। 

5वीं तक की कक्षाएं निलंबित

गुरुग्राम प्रशासन ने नर्सरी से 5वीं कक्षा तक की कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दिया है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया गया है। यह आदेश जिले के सभी प्राइवेट एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों पर 7 नवंबर से लागू होगा और अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा। 

गुरुग्राम में गंभीर श्रेणी में AQI

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह से स्थिति ग्रैप-4 चरण पर पहुंच गई है। इससे पहले हरियाणा सरकार ने एनसीआर में जिला उपायुक्तों को अपने जिलों में स्थिति का आकलन करने और स्कूलों को बंद करने पर फैसला लेने को कहा था। पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम समेत कुछ जिलों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षित सीमा से लगभग सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया। क्षेत्र के ऊपर जहरीली धुंध लगातार सातवें दिन भी बनी रही।

- PTI इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement