Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पद्म सम्मान पाने वालों को सरकार देगी 10 हजार रुपये पेंशन, मनोहर लाल खट्टर ने किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि पद्म सम्मान पाने वाले लोगों को राज्य में प्रतिमाह पेंशन दिया जाएगा। साथ ही राज्य के सरकारी बसों में उन्हें मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: June 12, 2023 17:36 IST
Haryana CM ML Khattar said All Padma awardees will be given Rs ten thousands per month as pension- India TV Hindi
Image Source : PTI पद्म सम्मान पाने वालों को सरकार देगी 10 हजार रुपये पेंशन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बड़ा ऐलान किया है। मनोहर लाल खट्टर ने पद्म पुरस्कार सम्मान पाने वाले लोगों के लिए पेंशन देने की घोषणा की है। खट्टर ने सोमवार को ऐलान किया कि सभी पद्म सम्मान पाने वाले लोगों को राज्य सरकार 10,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन देगी। यही नहीं पद्म सम्मान वाले लोगों को हरियाणा के सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाएगी। एक तरफ जहां सीएम खट्टर अपने विधानसभा क्षेत्र में लोगों से संवाद कर रहे थे। वहीं दूसरी तरफ राज्य भर के किसान सूरजमुखी के बीज के लिए एमएसपी की मांग को लेकर कुरुक्षेत्र जिले के पिपली में प्रदर्शन कर रहे थे।

राकेश टिकैत महापंचायत में हुए शामिल

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी इस प्रदर्शन में भाग लेने पहुंचे थे। प्रदर्शन से पहले यहां किसानों ने पिपली में अपनी समस्याओं को उठाने के लिए महापंचायत की थी। किसानों ने बड़ी संख्या में इस महापंचायत और विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। इसके बाद किसानों ने नेशनल हाईवे 44 को ब्लॉक कर दिया। यह महापंचायत भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) द्वारा बुलाई गई थी। इस ग्रुप के प्रमुख गुरनाम सिंह चढूनी और इसके 9 नेताओं को पुलिस ने दंगा करने और गैर कानूनी सभा करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। 

क्या है किसानों की मांग

किसानों द्वारा मांग की जा रही है कि राज्य सरकार सूरजुखी को 6,400 रुपये प्रति क्विंटल की एमएसपी पर खऱीदे लेकिन सरकार ने शनिवार को 36,414 एकड़ में उगने वाले सूरजमुखी के लिए 8,528 किसानों को अंतरिम मुआवजे के रुप में 29।13 करोड़ रुपये जारी किए। बता दें कि भावांतर योजना के तहत राज्य सरकार एमएसपी से नीचे बेची जाने वाली सूरजमुखी की फसल के लिए अंतरिम समर्थन के रूप में 1 हजार रुपये प्रति क्विंटल दे रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement