Friday, May 03, 2024
Advertisement

हरियाणा: राज्य सरकार ने बढ़ाया ग्राम चौकीदारों का मानदेय, 7 हजार की जगह मिलेंगे इतने रुपए

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चौकीदारों का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होंने ये भी कहा कि अब ग्राम चौकीदारों को भी दुर्घटना में मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये मिलेंगे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 31, 2023 6:19 IST
Haryana- India TV Hindi
Image Source : PTI मनोहर लाल खट्टर

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ग्राम चौकीदारों का मानदेय बढ़ाकर 11 हजार रुपये प्रति माह करने की बुधवार को घोषणा की है। ग्राम चौकीदारों को पहले सात हजार रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाता था। उन्हें हर पांच साल के बाद एक साइकिल और चार हजार रुपये प्रति वर्ष का वर्दी भत्ता भी मिलेगा। इसके अलावा चौकीदारों को डंडे और टॉर्च की बैटरी के लिए सालाना एक हजार रुपये मिलेंगे। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री यहां कैथल, कुरूक्षेत्र, पानीपत, चरखी दादरी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, करनाल सहित राज्यभर के ग्राम चौकीदारों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर रहे थे। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, खट्टर ने कहा कि उनकी सेवा जन्म और मृत्यु पंजीकरण के साथ-साथ विवाह पंजीकरण में भी महत्वपूर्ण है। 

दुर्घटना में मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये मिलेंगे

खट्टर ने कहा कि अब ग्राम चौकीदारों को भी दुर्घटना में मृत्यु होने पर पांच लाख रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि चौकीदारों का बढ़ा हुआ मानदेय अक्टूबर, 2023 से लागू किया जाएगा और नवंबर से उन्हें बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा। खट्टर ने कहा कि ग्राम चौकीदारों को सेवानिवृत्ति पर आंगनवाड़ी कर्मचारियों की तरह ही दो लाख रुपये का एकमुश्त लाभ दिया जाएगा। (इनपुट:भाषा)

ये भी पढ़ें: 

कश्मीर: बेटी के साथ 'छोटा अमरनाथ मंदिर'पहुंचीं पूर्व CM महबूबा मुफ्ती, कश्मीरी पंडितों को लेकर कही ये बात  

अधीर रंजन चौधरी का लोकसभा से निलंबन वापस हुआ, आज संसद की विशेषाधिकार समिति के सामने हुए थे पेश

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement