Friday, May 03, 2024
Advertisement

नूंह में दोनों पक्षों के बीच हुई शांति वार्ता, एसपी ने आरोपियों की पहचान में मदद करने की अपील की

हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई हिंसा में होमगार्ड के 2 जवानों समेत तीन लोगों की मौत हो गई । हिंसा में 45 लोग घायल हो गए।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: August 01, 2023 14:01 IST
नूंह में हिंसा और आगजनी- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई नूंह में हिंसा और आगजनी

नूंह : नूंह में सोमवार को हुई हिंसा के बाद आज शांति कमेटी की बैठक हुई जिसमें दोनों पक्ष के लोग शामिल हुए। एसपी ने आरोपियों की पहचान करने में मदद करने की शांति कमेटी के सदस्यों से की अपील की है। उन्होंने कहा कि उपद्रवियों के खिलाफ की जाएगी सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति कानून हाथ में नहीं ले। 

हिंसा में तीन लोगों की मौत

नूंह हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 45 लोग घायल हो गए। दंगाईयों ने कुल 35 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। दंगाईयों के खिलाफ एक्शन भी शुरू हो गया है। वीडियो के जरिए पुलिस दंगाईयों की पहचान करने में जुटी हुई है। नूंह में कर्फ्यू लगाने के साथ ही जिले के सभी एंट्री प्वाइंट को सील कर दया गया है। नूंह में हालात तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण में है।

जिले में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियों को तैनात करने के साथ ही  दूसरे जिलों से भी भारी संख्या में पुलिस फोर्स बुलाई गई। किसी तरह की अफवाह न फैले इसके  लिए जिले में 2 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है

विहिप के जुलूस पर हमला

दरअसल सोमवार को नूंह जिले में  विश्व हिंदू परिषद (विहिप) का जूलूस गुजर रहा था। इस दौरान भीड़ ने जुलूस को रोकने की कोशिश की। पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं। हिंसक भीड़ ने कई गाड़ियों को जला दिया। हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए। हिंसा के चलते सड़क पर घंटों तक आवागमन बाधित रहा।

मंदिर में छिपे थे करीब 2,500 लोग

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस ने नूंह के एक शिव मंदिर से लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बाहर निकाला। इनमें श्रद्धालु और वे लोग शामिल थे जिन्होंने दोनों पक्षों के बीच झड़प के दौरान वहां शरण ली थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement